कुंभ मेले में आने वाले रेल यात्रियों के लिए लॉन्च हुआ मोबाइल ऐप

  • Pinki
  • Monday | 7th January, 2019
  • local
संक्षेप:

  • उत्तर मध्य रेलवे ने `रेल कुंभ सेवा मेला ऐप-2019` नाम से लॉन्च किया मोबाइल ऐप
  • सिर्फ एक क्लिक पर मिलेगी ट्रेन और रेलवे से जुड़ी हर जानकारी
  • इस ऐप से कर पाएंगे अनारक्षित और आरक्षित टिकटों की बुकिंग

          

प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले में आने वाले रेल यात्रियों के लिए अखिल भारतीय स्तर पर मोबाइल पर यूटीएस ऐप लॉन्च किया गया है। यह ऐप कुंभ मेले में आने वालों को पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही यह ऐप स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं यानी पार्किंग स्थल, रिफ्रेशमेंट रूम, वेटिंग रूम, बुक स्टॉल, खाद्य प्लाजा, एटीएम, ट्रेन पूछताछ इत्यादि के बारे में जानकारी भी देगा।

उत्तर मध्य रेलवे ने `रेल कुंभ सेवा` मेला ऐप-2019 नामक यह मोबाइल ऐप्लिकेशन विकसित किया है। एनसीआर के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया, `ऐप का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी समय और स्थान पर सुविधाजनक रूप से जानकारी उपलब्ध हो सके। इस ऐप से यात्रियों को प्रयागराज शहर के भीतर सभी रेलवे स्टेशनों, मेला जोन, महत्वपूर्ण होटल, बस स्टैंड आदि की जानकारी लेने में भी मदद मिलेगी।

मालवीय ने बताया कि यह मोबाइल ऐप सभी `मेला स्पेशल` ट्रेनों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा जो प्रयागराज के सभी स्टेशनों से मेला अवधि के दौरान चलेंगी। इसमें अनारक्षित और आरक्षित टिकट दोनों को बुक करने का एक लिंक और प्रयागराज के सिविल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विकसित ऐप का लिंक होगा। ऐप पर एक फोटो गैलरी उपलब्ध होगी जिसमें अतीत और वर्तमान कुंभ मेला के साथ-साथ रेलवे से संबंधित अन्य सुविधाओं की तस्वीरें भी होंगी जो ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए लाभदायक हो सकती हैं।

इस ऐप में नैविगेशन, स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें स्टेशनों पर यात्री आश्रय गृह, मेले में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, ऑन कॉल सेवाएं, रेलवे टिकट बुकिंग, हेल्पलाइन नंबर, महत्वपूर्ण लिंक, शिकायत / प्रतिक्रिया, चित्र प्रदर्शनी, मानचित्र जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

 

Related Articles