सिटी स्टार: 15 साल की उम्र से 2-2 रुपए जुटा कर समाज सेवा कर रहे हैं आशीष जैन

  • Hasnain
  • Thursday | 8th February, 2018
  • local
संक्षेप:

  • 15 वर्ष की उम्र से आशीष कर रहे हैं समाज सेवा
  • पिता ने किया सामाजिक कार्यों के लिए प्रेरित  
  • NYOOOZ के माध्यम से युवाओं से किया ये निवेदन

हरिद्वार: आज के युवा जहां सोशल साइट्स में खोया हुआ है वहीं एक युवा ऐसा भी है जो 15 वर्ष की उम्र से समाज सेवा में लगा है। जिनका नाम आशीष जैन है। उनके इस सफर के बारे में जानने के लिए NYOOOZ ने खास बीतचीत की।

NYOOOZ: सबसे पहले आप अपने बारे में बताइए।

आशीष जैन: मेरा नाम आशीष जैन है, मैं पूर्णानंद तिवारी लॉ कॉलेज से BA. LL.B. कर रहा हूँ । मेरे पिताजी द्वारा बचपन से ही मुझे सामाजिक भावनाओं व समाज के प्रति कुछ अच्छा करने की प्रेरणा मिलती आई है । मेरे पिताजी मुझे हमेशा समाज के लिए कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित किया करते थे। समाज में बहुत से ऐसे लोग हैं जो पैसे की कमी के कारण पढ़-लिख नहीं पाते,या पैसा न होने के कारण जिनको स्वास्थ्य सेवाऐं नहीं मिल पाती हैं, और जो लोग अपनी लड़कियों की शादी कराने में  सक्षम नहीं होते, ऐसे वर्ग के लोगों के  लिए मैं कुछ करना चहाता था। इसी सोच के साथ मैंने 15 वर्ष की उम्र में अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर सर्व सेवा संगठन बनाया।

NYOOOZ: 15 वर्ष की उम्र में कैसे आपने इस संगठन की शुरुआत की ?

आशीष जैन: जब मैं दसवीं कक्षा में था तब मैंने इस संगठन की शुरुआत की थी । एक दिन मैं अपने दोस्तों के साथ हरिद्वार के गंगा घाट पर बैठा था जहां मैंने अपने विचारों को अपने दोस्तों के सामने रखा और फिर उनके साथ मिलकर 11 अगस्त 2013 को सर्व सेवा संगठन शुरू किया।

NYOOOZ: इस संगठन में किस तरह के कार्य आप कर रहे हैं?

आशीष जैन: सर्व सेवा संगठन के माध्यम से मैं और मेरे दोस्त मिलकर गरीब बच्चों को निःशुल्क पढ़ाना, गरीब परिवार के लड़कियों की शादी कराना, आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की स्कूल की फीस देना, अस्पतालों में जाकर रक्तदान करना, आपस में पैसे मिलाकर गरीब मरीजों के अस्पताल का खर्चा उठाना, गंगा सफाई करना, स्वच्छता अभियान चलाना, प्राइमरी विद्यालयों में डेस्क बेंच लगवाना । इस तरह के कार्य हम समाज के लिए कर रहे हैं।

NYOOOZ: इन कार्यों को करने के लिए आप धन कहां से जुटाते हैं ?

शुरुआत में मैं और मेरे साथी मिलकर अपनी पॉकेट मनी से पैसे बचाकर ये सब कार्य करते थे और अब कुछ समय पहले संस्था ने सर्व सेवा परिवार नाम से सदस्यता अभियान चलाया, जिसमें हम संस्था के कार्यों से प्रभावित होकर संस्था को सहयोग करने वालों को सदस्य बनाते हैं और ये सब लोग 2 रुपये रोज संस्था को प्रदान करके इन सब कार्यों में सहयोग देते हैं। इन रोज के 2 रुपये देने से जो भी धन एकत्र होता है उन्हें हम इन समाज के सेवा कार्यों में लगा देते हैं।

NYOOOZ: आज के युवाओं को आप क्या संदेश देना चाहते हैं?

वर्तमान में देश का युवा नशा, जुआ, आदि गलत चीजों की ओर आकर्षित होता जा रहा है तो मैं  NYOOOZ के माध्यम से प्रत्येक युवा से यह निवेदन करना चाहूंगा कि वे सही और गलत का स्वयं अनुभव करें और समाज हित के लिए बढ़ चढ़ कर कार्य करें। जिससे उनका और समाज का हित सुरक्षित हो सके और सभी युवाओं से मैं निवेदन करूँगा की यदि आपको हमारी सोच व कार्य अच्छे लगे तो सर्व सेवा संगठन से जुड़कर कार्य करें।

 
 

Related Articles