सिटी स्टारः एड्स पीड़ितों का हौसला बढ़ा रहीं अंकिता तिवारी

  • Sonu
  • Saturday | 14th October, 2017
  • local
संक्षेप:

  • एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करती अंकिता
  • विहान केयर एंड सपोर्ट के नाम से है संस्था
  • अंकिता तिवारी NYOOOZ की ख़ास बातचीत

कानपुरः विहान केयर एंड सपोर्ट संस्था जो एड्स से ग्रसित लोगों को उनके जीवन जीने का हौसला देती हैं। संस्था का मुख्य काम एड्स के मरीजों को उन्हें जीवन की मुख्य धारा में लाना है। ये संस्था लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करती है। NYOOOZ की ख़ास बातचीत में इस संस्था की काउंसलर कानपुर की अंकिता तिवारी ने बताया कि एड्स के मरीजों को समाज में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उनकी लोगों से अपील है कि इस तरह के मरीजों के साथ भेद भाव न करें उन्हें भी जीने के लिए समाज में मौका दें और और मानसिक रूप से उन्हें मजबूत करें। जिससे उनका सही उपचार हो सके। पेश है बातचीत के कुछ खास अंशः

NYOOOZ: अपने संस्था के बारे में कुछ बताइए?

अंकिता तिवारीः हमारे संस्था का नाम है विहान, विहान का मतलब होता है उगता हुआ सुरज। इसके अंतरगत पीपुल लिविंग विथ एचआईवी है उनके लिए हम काम करते हैं। ऐसे लोगों की जीवनशैली को समाज में कैसे सुधारा जाए उस पर हम लोग काम करते हैं।

NYOOOZ: इस काम को करने में किन समस्याओं से जूझते हैं?

अंकिता तिवारीः इस काम में काफी समस्याएं आती है। हमारा एक सेंटर है जहां कभी-कभी एक महीना बाद लोग दवा लेने नहीं आते हैं। ऐसे में हमारे स्टाफ को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उनका जो एड्रेस लिखा होता है वो बड़ी मुश्किल से मिलता है।

NYOOOZ के माध्यम से आप लोगों से क्या अपील करना चाहते हैं?

अंकिता तिवारीः आपके चैनल के माध्यम से हम लोगों को यही अपील करेंगे कि ये ऐसी बिमारी है जिसमें लोगों को पता तो चलता है कि वो इस बिमारी से ग्रसित हैं लेकिन लोग खुल कर समाज के सामने नहीं आ पाते है। मैं लोगों से यही अपील करना चाहुंगी कि लोगों गंभीरता से ले इस बिमारी को लेकिन इतना भी गंभीरता से ना ले कि उनके दिमाग में नेगेटिविटी आ जाए और इस बिमारी का पता चलते ही खुल कर सामने आए।

Related Articles