सिटी स्टार: विदेश में नोएडा का नाम रोशन कर रही हैं नीति शर्मा

  • Aditi
  • Monday | 15th January, 2018
  • local
संक्षेप:

  • पहले की तीन साल तक एक प्राईवेट कंपनी में जॉब
  • जॉब छोड़कर किया आर्ट पर फोकस
  • त्रिवेनी कलर संगम से सिखी आर्ट की कला

नोएडा- युवाओं में टैलेंट की कमी नहीं है, लेकिन अगर हम उस टैलेंट को ढूंढ़ने में कामयाब हो जाएं तो समाज में नाम कमाने के साथ-साथ खुद के लिए रोजगार भी पैदा कर सकते हैं। ऐसी ही मिसाल बनी नोएडा की नीति शर्मा। NYOOOZ से खास बातचीत में नीति शर्मा ने बताया कि कैसे उन्होने अपनी कला के आधार पर अपने आप को स्थापित किया।

NYOOOZ: आप अपने बारे में बताइयें?

मेरा नाम नीति शर्मा है, और मैं नोएड़ा के सैक्टर-120 में रहती हूं। मैने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक, एमबीए और सीएस किया है। मैंने तीन साल एक प्राईवेट कंपनी में जॉब किया। मैं अपना करियर आर्ट में बनाना चाहती थी, तो मैंने अपनी जॉब छोड़कर अपना पूरा फोकस आर्ट में लगाया। पहले से ही मेरा मन मूर्तियां बनाने में लगता था, तो मैंने आगे के लिए भी इसी फिल्ड को चुना है।

NYOOOZ: आपने कैसे इस काम की शुरूआत की?

सबसे पहले मैने त्रिवेनी कलर संगम से मूर्ति कला को सिखा, फिर वहां से सीखने के बाद दिल्ली ब्लू पॉटरी ट्रस्ट से सिरेमिक आर्ट का कोर्स किया। जहां लोगों को इसे समझने और अभ्यास में लाने में 2-3 वर्ष का समय लगता है वहीं, मेरे काम को देखते हुए मुझे दिल्ली कंटेंपरेरी सेरेमिक्स प्रदर्शनी 2016 में अपनी कला को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हुआ, जहां मैंने अपने बनाये हुए 5 कलाकृतियां लगायीं। पहली प्रदर्शनी होने के कारण यह मेरे लिए विशेष थी,क्यूंकि इस प्रदर्शनी में हॉगकॉग से आये हुए कला प्रेमी ने मेरी कलाकृति खरीदी।

NYOOOZ: आप किस तरह के डिजाइन आप बनाते हैं?

मैं तरह-तरह की  मूर्तियां बनाती हूं जो रियलस्टिक दिखाई दें। वैसे तो इस फिल्ड में कई तरह के आर्टिस्ट हैं जो अलग-अलग प्रकार की मूर्तियां को बनाते हैं। लेकिन मेरा ज्यादा फोकस रचनात्मक कार्य करने में रहता है।

NYOOOZ: इस फिल्ड का भविष्य को आप कैसे देखते हो?

अगर आप ये सोचते है कि इस काम में आप जल्द से जल्द कमाना शुरू कर देंगे तो ऐसा नहीं है। क्योंकि इस फिल्ड में आपको एक अच्छे स्तर तक पहुंचने में कम से कम 10 साल लग जाते हैं। मेरा मानना है कि आप शौक के तौर पर इस काम को कर सकते हैं, और बाद में एक अच्छे स्टार्ट-अप के साथ अपनी इस कला से एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हो।

NYOOOZ: भविष्य को लेकर आपकी क्या योजना हैं?

अभी मेरा पूरा फोक्स पॉटरी में नई-नई टेक्निक्स सीखने पर है, क्योंकि इस काम को सीखने के लिए जिन्दगीं कम पड़ जाती है। इसमें सीखने को बहुत कुछ है। मैं भी यू-ट्यूब, मैग्जीन आदि से सीखती हूं।

NYOOOZ: NYOOOZ के माध्यम से आप युवाओं को क्या मैसेज देना चाहेंगी?

युवाओं को बस ये कहना चाहूंगी कि वो अपने दिल की सुने और वो करें जो वो अपने भविष्य के लिए करना चाहते हैं। पॉटरी में यदि आप अपना करियर बनाना चाहते है तो इसमें काम करने के लिए समय दें और मन लगाकर अपनी कला को पेश करें।

Related Articles