नई स्टाइलिंग और हाइब्रिड इंजन के साथ ऑडी ने पेश की 2019 ए4 फेसलिफ्ट

नई स्टाइलिंग और हाइब्रिड इंजन के साथ ऑडी ने पेश की 2019 ए4 फेसलिफ्ट

जर्मन कार निर्माता आॅडी अपनी ए4 सेडान का फेसलिफ्ट अवतार जल्द यूरोपियन बाजार में लॉन्च करेगी। इसे थोड़े बहुत बदलावों के साथ बाजार में उतारा जाएगा। 2018 में भी कंपनी ने बंपर समेत कार में मामूली बदलाव किए थे। यूरोप में आॅडी फेसलिफ्ट मई 2019 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी ने भारतीय बाजार में इस सेडान के अपडेट वर्जन को लॉन्च करने का खुलासा नहीं किया है। 

डिजाइन

आॅडी ने इस बार ए4 सेडान की डिज़ाइन पर विशेष ध्यान दिया है। इसमें नई आॅडी ए1 हैचबैक से प्रेरित हैडलाइट दी गई हैं। कार के हैडलैंप में अब एलईडी लाइटें मिलेंगी, जो बेस वेरिएंट से लेकर टॉप मॉडल तक सभी में उपलब्ध होगी। इसके अलावा, कार के टॉप वेरिएंट में हैडलाइट को मेट्रिक्स एलईडी टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है, जिसमें आॅटोमेटिक हाई बीम का फीचर भी शामिल है। कार की फ्रंट ग्रिल को पहली से ज्यादा चौड़ा बनाया गया है। कुल मिलाकर, नई आॅडी ए4 सेडान पहले से ज्यादा स्पोर्टी और पावरफुल नजर आ रही है।

इंजन विकल्प

यूरोप में उपलब्ध आॅडी ए4 छ: इंजन आॅप्शन में उपलब्ध होगी। इनमें से तीन इंजन 12 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है। वर्तमान में, आॅडी ए4 के भारतीय मॉडल में दो इंजन विकल्प मिलते है, इनमें 1.4-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल (150पीएस/250एनएम) और 2.0-लीटर का डीजल इंजन (190पीएस/400एनएम) शामिल है। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट धीरे-धीरे अपनी पकड़ बना रहा है । ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नई आॅडी ए4 के भारतीय वर्ज़न में इन दोनों इंजन को माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया जा सकता है। 

इंफोटेनमेंट सिस्टम 

आॅडी ए4 फेसलिफ्ट में दूसरा सबसे बड़ा अपडेट नए इंफोटेनमेंट सिस्टम के रूप में हुआ है। इसमें मिलने वाले इंफोटेनमेंट सिस्टम (10.1-इंच) के यूजर इंटरफेस को आधुनिक स्मार्टफोन की तर्ज पर रिडिज़ाइन किया गया है। साथ ही इसमें नए ग्राफिक्स भी दिए गए हैं। इसके वॉइस कंट्रोल सिस्टम को भी अपडेट कर दिया गया है, जो रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले काफी सारे वाक्यों को पहचान लेता है। यूरोप में ए4 के साथ आॅडी 'कनेक्ट' और 'कनेक्ट प्लस' फीचर भी पेश कर रही है। यह फीचर आपको बता सकते हैं कि आपके रस्ते में आने वाली ट्रैफिक लाइट कितने समय में ग्रीन होगी। फिर इसके डाटा के अनुसार यह नेविगेशन को भी कंट्रोल करता है। कार में यह फीचर यूरोप के कुछ चुनिंदा शहरों के लिए दिया गया है। हालांकि, भारत में 2019 आॅडी ए4 के साथ यह फीचर दिए जाने की संभावना बेहद ही कम है। 

बताए गए नए बदलाव यूरोप में बिकने वाले सभी ए4 के सभी मॉडल में किए गए है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि कंपनी ने ए4 फेसलिफ्ट को भारत में लॉन्च करने की कोई जानकारी नहीं दी है। अनुमान है कि इसे 2019 के आखिर तक भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। 

साथ ही पढ़ें:  नई बीएमडब्ल्यू एक्स5 लॉन्च, कीमत 72.9 लाख रूपए से शुरू

Related Articles

Leave a Comment