गुड न्यूज़ राउंडअप: कोरोना से धीरे-धीरे जंग जीतने की ओर बढ़ रहे हैं हम, यहां जानिए कामयाबी से जुड़ी 6 प्रमुख बातें

गुड न्यूज़ राउंडअप: कोरोना से धीरे-धीरे जंग जीतने की ओर बढ़ रहे हैं हम, यहां जानिए कामयाबी से जुड़ी 6 प्रमुख बातें

कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन को खुलने में लगभग सप्ताहभर रह गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार लॉकडाउन को अब तीसरे चरण में ले जाते हुए आगे बढ़ा भी सकती है। दुनियाभर में यह महामारी तेजी से अपने पैर पसार रही है और चिकित्साकर्मी दिन रात मरीज़ों का इलाज करने में जुटे हुए हैं। दुनिया में काफी जगहों पर कोरोना से बचाव के लिए वैक्सिन तैयार किए जाने के साथ-साथ इसकी रोकथाम और जांच के लिए इलाज और किट तैयार करने के भी पुरज़ोर प्रयास जारी है। इसी राह पर चलते हुए हमें काफी कामयाबियां भी मिल रही है और इसलिए कुछ खुशखबरियों का पुलिंदा हम यहां आपके साथ शेयर कर रहे हैं:

दुनियाभर में अब तक 7 लाख लोग इस बीमारी से हो चुके हैं ठीक 

पिछली बार जब हम आपके लिए गुड न्यूज़ राउंडअप लाए थे तब तक दुनियाभर में Covid-19 से पीड़ित 2 लाख मरीज़ ठीक हो चुके थे। ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या में तेजी आ गई है और ये आंकड़ा अब 7.4 लाख तक पहुंच गया है। दरअसल पूरी दुनिया में कोविड-19 की जांच का दायरा बढ़ने से समय पर मरीजों की पहचान हो पा रही है जिससे उन्हें तुरंत इलाज मिल पा रहा है। 

न्यूज सोर्स


आईआईटी दिल्ली ने तैयार किया कम बजट वाला कोविड-19 टेस्ट किट

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली द्वारा कुछ सौ रुपये की लागत वाली कोविड-19 डिटेक्शन किट विकसित की गई है, जिसे इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा अप्रुवल भी मिल चुका है। 

न्यूज सोर्स

11 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश कोरोना फ्री घोषित हुए 

24 अप्रैल 2020 तक भारत के 11 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपने आपको कोरोनामुक्त घोषित कर चुके हैं। 3 अप्रैल के बाद से तो गोवा राज्य में कोरोना से जुड़ा एक भी केस सामने नहीं आया है। उसी सप्ताह मणिपुर में दो केस सामने आए थे जो बाद में निगेटिव घोषित कर दिए गए। त्रिपुरा में 100 कोरोना संदिग्ध पर सरकार की नज़र है और 200 से ज्यादा संदिग्धों को होम क्वारैंटाइन किया गया है। हालांकि, इस राज्य में फिलहाल एक भी एक्टिव केस नहीं है। दूसरी तरफ, पुदुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, दमन और दीव, नागालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप और दादरा और नगर हवेली ऐसे अन्य राज्य हैं जिनमें कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में कैसे और कहां से प्राप्त करें ई-पास, जानिए ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब

93 वर्षीय भारतीय मरीज़ ने कोरोना से जीती जंग

इटली से लौटे अपनी बेटी और दामाद के संपर्क में आए 93 वर्षीय बुजुर्ग और 88 वर्षीय पत्नी कोरोना से पीड़ित हो गए थे। दोनों बुजुर्ग दंपति का इलाज केरल के कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में किया गया। 93 वर्षीय बुजुर्ग को हायपरटेंशन और डायबिटीज़ की बीमारी भी थी, ऐसे में उनपर ज्यादा जोखिम था। बता दें कि इस वक्त दुनिया में ब्रिटेन निवासी कोरोना पीड़ित सबसे उम्रदराज मरीज है जिसकी उम्र 106 साल है। 

हैल्थकेयर वर्कर्स के लिए तैयार किए गए थ्री डी प्रिंट वाले ईयर गार्ड्स

क्विन नाम का कनाडा निवासी एक युवक अपने 3डी प्रिंटर की मदद से ईयर गार्ड्स प्रिंट कर रहा है। यह एक छोटा सा कॉन्ट्रैप्शन है जो फेस मास्क के प्लास्टिक बैंड से कानों पर पड़ने वाले दबाव को कम करके राहत देता है। 

इससे पहले ईयर गार्ड्स तैयार करने वाले युवक क्विन ने इंटरनेट पर काफी तरह के ईयर गार्ड्स देखे थे जिसके बाद उन्होंने स्थानीय अस्पताल में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए सबसे कारगर ईयर गार्ड्स तैयार किए। क्विन के ईयर गार्ड्स काफी पॉपुलर हो चले हैं और अब वो कनाडा के साथ साथ अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए भी ऐसे गार्ड्स तैयार कर रहे हैं।

क्विन से प्रेरणा लेते हुए अब 3डी प्रीटिंग के क्षेत्र में काम करने वाले कुछ ओर लोग भी इस तरह की पहल शुरू करने जा रहे हैं।  

न्यूज सोर्स

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव में हुंडई मोटर्स कुछ इस तरह कर रही है मदद

स्विटज़रलैंड के खूबसूरत पहाड़ पर जगमगाया हमारा तिरंगा

किसी पिरामिड जैसे दिखने वाले स्विटज़रलैंड के जर्मेट में मैटरहॉर्न पर्वत पर कोरोनावायरस के खिलाफ विश्व एकता का परिचय देने के लिए अनुठा प्रयोग किया गया है। लाइट आर्टिस्ट गेरी हॉफसिट्टर 24 मार्च से महामारी से कोरोना प्रभावित राष्ट्रों के झंडों के साथ मैटरहॉर्न पर्वत को रोशन कर रही हैं और साथ ही साथ अन्य प्रतीकों और मैसैज ऑफ होप का भी प्रदर्शन कर रहीं है। 

इस पहाड़ पर दर्जनों राष्ट्रीय झंडों को रोशन किया जा चुका है जिनमें भारत, इटली, स्पेन, पुर्तगाल, अमेरिका, चीन और विभिन्न खाड़ी देश शामिल हैं।

न्यूज़ सोर्स

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार को 10 लाख फेस मास्क देगी मारुति सुजुकी की सहयोगी कंपनी कृष्णा ग्रुप

Related Articles

Leave a Comment