टेस्टिंग के दौरान दिखी 2019 होंडा सिविक, अप्रैल 2019 में हो सकती है लॉन्च

  • डी-सेगमेंट सेडान होंडा सिविक को फिर देश में उतारने जा रही है होंडा
  • नोएडा स्थित होंडा के प्लांट के समीप देखा गया टेस्टिंग के दौरान
  • 2013 में कम मांग के चलते सिविक को कर दिया गया था बंद

होंडा एक लम्बे अंतराल के बाद अपनी लोकप्रिय डी-सेगमेंट सेडान होंडा सिविक को पुनः देश में उतारने जा रही है। हाल ही में इसे नोएडा स्थित होंडा के प्लांट के समीप टेस्टिंग के दौरान देखा गया। यह होंडा सिविक का दसवीं जनरेशन मॉडल है। इसे अप्रैल 2019 में लॉन्च किया जाएगा। नई सिविक की कीमत 18 लाख रुपये से 24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच होने की उम्मीद है।

कंपनी ने 2013 में कम मांग के चलते सिविक को बंद कर दिया था। यह सिविक का आंठवा जनरेशन मॉडल था। अब इतने सालों बाद कंपनी फिर सिविक को भारत में री-लॉन्च करने जा रही है। हालांकि, सिविक के दसवें जनरेशन मॉडल को 2016 में ही ग्लोबल मार्केट में लांच कर दिया गया था। भारत में इसके फेसलिफ्ट वर्ज़न को उतारा जाएगा। इस पर से कंपनी ने अगस्त 2018 में पर्दा उठाया था,  वहीं कार के स्टैण्डर्ड वर्ज़न को ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था।

पुराने वर्ज़न की तरह, नई सिविक भी कम ऊंचाई वाले डिज़ाइन को लिए होगी। इसके फ्रंट में होंडा की पारम्परिक चौड़ी क्रोम स्ट्रिप दी जाएगी, जिसके मध्य में हौंडा बेजिंग दी होगी। इसके अतिरिक्त कार में एलईडी हेडलैम्प्स, री-डिज़ाइन फोग लैंप पोजीशन, नया बम्पर और सी-शेप की टेल लैंप दी जाएगी।

ग्लोबल मार्केट की तरह कार के इंडियन वर्ज़न में भी ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया जाएगा। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ, वेन्टीलेटेड सीट्स, क्लाइमेट कण्ट्रोल जैसे फीचर दिए जाने की उम्मीद हैं। कार के प्री-फेसलिफ्ट वर्ज़न से भिन्न, इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम हेतु बटन भी दिए जाएंगे।

दसवीं-जनरेशन होंडा सिविक पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्पों में आएगी। इसमें 1.6 लीटर, 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 120 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसे 6-स्पीड मैन्युअल और 9-स्पीड आटोमेटिक गियरबॉक्स से लेस किया जाएगा। कार को 1.8 लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ भी उतारा जाएगा। जो 141 पीएस की पावर और 174 एनएम का टॉर्क देता है। यह 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ जुड़ा होगा। इसमें पेडल शिफ्टर के साथ सीवीटी गियरबॉक्स भी दिए जाने की उम्मीद है।

भारत में नई होंडा सिविक का मुकाबला हुंडई एलांट्रा, स्कोडा ओक्टाविया और टोयोटा कोरोला अल्टिस के साथ होगा। 

Related Articles

Leave a Comment