करीब 1.5 लाख रुपये तक सस्ती हो सकती है हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

करीब 1.5 लाख रुपये तक सस्ती हो सकती है हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

Hyundai Kona Electric Could Get Cheaper By Rs 1.5 Lakh

हुंडई ने हाल ही में भारत में अपनी सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार कोना को लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी कीमत 25.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तय की है। हालांकि, अगर सरकार इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स में कटौती के अपने प्रस्ताव को लागू करती है, तो कोना इलेक्ट्रिक 1.5 लाख रुपये से अधिक सस्ती हो सकती है। परिणामस्वरूप, हुंडई ईवी की कीमत 23.8 लाख रुपये तक गिर सकती है।

बता दें कि सरकार ने हाल ही में अपना पहला बजट पेश किया था। इस बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दरों में संशोधन करने का ऐलान किया गया है। इसके तहत अब इन वाहनों पर 12 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत की जीएसटी दर लगाई जाएगी। हालांकि, किन मॉडल को जीएसटी कटौती का लाभ मिलेगा इसके पूरे विवरण को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। यह कुछ वाहनों के लिए उनकी कीमत या मैन्यूफैक्चरिंग के हिसाब से तय किया जा सकता है। 

हालांकि, अगर हुंडई कोना को टैक्स कटौती के लिए योग्य इलेक्ट्रिक व्हीकल की सूची में शामिल किया जाता है, तो देश में कम कीमत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा मिलेगा। एक दूसरे प्रस्ताव के तहत यदि कोई ग्राहक फाइनेंस पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है तो उसे 2.5 लाख रुपये तक टैक्स में छूट मिलेगी। 

एक अन्य प्रस्ताव के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को लोन देने से संबंधित है। यह उन्हें लोन लेने के बाद टैक्स में 2.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त करने के योग्य बना सकता है। हालांकि, यह उस टैक्स ब्रैकेट पर निर्भर करेगा, जिसके अंतर्गत वे आते हैं।

Hyundai Kona Electric In Detailed Pictures

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कोना दो बैट्री पैक के साथ उपलब्ध है। हालांकि, भारत में इसे 39.2 किलोवॉट ऑवर की बैटरी पैक के साथ उतारा गया है, जिसे 100 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। हुंडई के अनुसार कोना फुल चार्ज में 452 किमी तक का सफर तय कर सकती है। इसी के साथ कोना भारत की पहली लंबी रेंज वाली पहली इलेक्ट्रिक कार भी बन गयी है।  बात की जाए फीचर्स की तो, कंपनी ने इसमें 6-एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ऑटो हैडलैंप, चार डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम और रियर कैमरा जैसे आधुनिक सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। भारतीय बाजार में हुंडई कोना का किसी कार से सीधा मुकाबला नहीं है। हालांकि, भविष्य में एमजी मोटर्स की ईजेडएस कोना को टक्कर देगी। एमजी ईजेडएस दिसंबर 2019 में लॉन्च किए जाने की संभावना है।  

यह भी पढ़ें: जीएसटी घटने के बाद इलेक्ट्रिक कार की खरीद पर कितनी बचत कर पाएंगे आप? जानिए यहां

Related Articles

Leave a Comment