जानिए असल में कितना माइलेज देती है हुंडई वरना डीजल ऑटोमैटिक

जानिए असल में कितना माइलेज देती है हुंडई वरना डीजल ऑटोमैटिक

पांचवी जनरेशन की हुंडई वरना कुल 6 इंजन में उपलब्ध है। कार के बेस वेरिएंट में 1.4 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प दिया गया है। वहीं कार के अन्य वेरिएंट 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प में उपलब्ध हैं। सभी इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं, 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है। वरना के 1.6 लीटर डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट को लेकर कंपनी ने सबसे ज्यादा माइलेज देने का दावा किया है।

 

हमें हाल ही में वरना के 1.6 लीटर डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट को चलाने का मौका मिला। हमने इस कार के माइलेज का असल परीक्षण किया तो उसके नतीजे कुछ इस प्रकार रहे:-

 

इंजन

1.6-लीटर

पावर

128 पीएस

टॉर्क

260 एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एटी

माइलेज (एआरएआई प्रमाणित)

21.02 किमी. प्रति लीटर

असल माइलेज (सिटी)

13.83 किमी. प्रति लीटर

असल माइलेज (हाइवे)

19.58 किमी. प्रति लीटर

 

Hyundai Verna Diesel-AT Fuel Efficiency: Claimed vs Real

 

अलग-अलग परिस्थितियों में न्यू हुंडई वरना की परफॉर्मेंस कैसी रही, ये जानेंगे यहां:-

 

माइलेज

सिटी:हाइवे (50:50)

सिटी:हाइवे (25:75)

सिटी:हाइवे (75:25)

एटी

16.21 किमी/प्रति/ली.

17.73 किमी/प्रति/ली.

14.92 किमी/प्रति/ली.

सिटी और हाइवे पर ​ड्राइविंग के लिहाज से वरना से हमें कंपनी के दावों के विपरीत बहुत ही कम माइलेज प्राप्त हुआ। वैसे भी कंपनियों द्वारा कारों के माइलेज को लेकर किए जाने वाले दावे कार को एक बेहतर परिस्थिती में चलाने पर प्राप्त होते हैं। हमनें इस गाड़ी के माइलेज का असल परीक्षण भारी ट्रैफिक वाली सड़कों पर किया है।

Hyundai Verna Diesel-AT Fuel Efficiency: Claimed vs Real

यदि आप नियमित रूप से वरना डीजल एटी वेरिएंट को सिटी और हाइवे पर बराबर से चलाते हैं तो इससे आपको 16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज प्राप्त होगा। इसे केवल शहरी उपयोग में लिया जाता है तो माइलेज में 1 किलोमीटर प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिल सकती है। यदि आप वरना डीजल एटी वेरिएंट का हाइवे पर नियमित इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको 17 किमी प्रति लीटर का माइलेज प्राप्त होता है।

आपका अनुभव हमारे अनुभव से अलग भी हो सकता है। माइलेज के आंकड़े ड्राइविंग कंडीशन, कार की कंडीशन और ड्राइविंग स्टाइल पर काफी हद तक निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें: इस जून किस कॉम्पैक्ट सेडान पर चल रहा है कितना वेटिंग पीरियड, जानिए यहां

Related Articles

Leave a Comment