साउथ कोरिया में लॉन्च हुई किया सेल्टोस, जानें भारतीय वर्ज़न की तुलना में क्या है फर्क

साउथ कोरिया में लॉन्च हुई किया सेल्टोस, जानें भारतीय वर्ज़न की तुलना में क्या है फर्क

फोटो: कोरियाई सेल्टोस

किया मोटर्स ने आज सेल्टोस एसयूवी को साउथ कोरिया में लॉन्च कर दिया है। भारत में इसे 22 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। कोरिया में इसे तीन वेरिएंट: ट्रेंडी, प्रेस्टीज और नोबलेस में उतारा गया है, जिनकी कीमत 19.29 मिलियन कोरियन वोन से 26.36 कोरियन वोन है। भारतीय रुपये के अनुसार इसे कोरिया में 11.30 लाख रुपये से 15.44 लाख रुपये में उतारा गया है। उम्मीद है कि भारत में भी इसे लगभग इसी प्राइस रेंज में उतारा जाएगा। हालांकि, भारत में सेल्टोस दो वेरिएंट: टेक लाइन और जीटी लाइन में ही उपलब्ध होगी।    

स्टाइलिंग के लिहाज़ से सेल्टोस का कोरियन वर्ज़न इसके भारतीय वर्ज़न के समान ही है। इसमें भी एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप और एलईडी टेललैंप दी गई है। हालांकि, सेल्टोस के भारतीय वर्ज़न में 17-इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे। वहीं, इसके कोरियन वर्ज़न में 18-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके अलावा, कोरियन वर्ज़न के किनारों पर मिलने वाला ब्लैक-कलर ट्रीटमेंट भी इसे भारतीय वर्ज़न से अलग बनाता है। 

Kia Seltos

फोटो: कोरियाई सेल्टोस

दोनों देशों की सेल्टोस में मुख्य अंतर इनके केबिन लेआउट और अपहोल्स्ट्री कलर के रूप में नज़र आता है। जहां सेल्टोस के भारतीय वर्ज़न में ब्लैक-बेज कलर की अपहोल्स्ट्री दी गई है, वहीं इसके कोरियन वर्ज़न में ब्लैक-ब्राउन अपहोल्स्ट्री मिलती है। इसके अलावा, कोरियन वर्ज़न में फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट यूनिट दी गई है। वहीं, भारतीय वर्ज़न में इंट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट यूनिट को एक ही केसिंग में दिया गया है। साथ ही दोनों वर्ज़न के सेंटर कंसोल डिज़ाइन में भी अंतर है।   

दोनों कारों में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 'यूवीओ' कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, 7-इंच की मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, 8-इंच की हेड-अप-डिस्प्ले, बोस का साउंड सिस्टम, साउंड-मूड लाइटिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेन्टीलेटेड और पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें, क्रूज कंट्रोल और सनरूफ आदि फीचर्स दिए गए हैं।

फोटो: इंडियन सेल्टोस

सेफ्टी के लिहाज़ से दोनों कारों में 6-एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, 360-डिग्री कैमरा,हिल स्टार्ट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल और ब्लाइंड स्पॉट डिक्शन सिस्टम कॉमन फीचर के रूप में शामिल हैं। हालांकि, सेल्टोस के कोरियन वर्ज़न में ड्राइवर असिस्टेंस फीचर्स जैसे:- फ्रंट कॉलिज़न प्रिवेंशन असिस्टेंस, लेन डिपार्चर वार्निंग, ड्राइवर फटीग अलर्ट और रियर क्रॉस कॉलिज़न प्रिवेंशन सिस्टम भी दिए गए है। सेल्टोस के भारतीय वर्ज़न में इन फीचर्स का अभाव है।

Kia Seltos

फोटो: कोरियाई सेल्टोस

बात की जाये इंजन की तो, कोरियन सेल्टोस में किया ने 1.6-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन की पेशकश की है। वहीं, इसके भारतीय वर्ज़न में तीन इंजन विकल्प मिलेंगे, जिनमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल शामिल हैं। भारत में जहां किया ने तीन ऑटोमैटिक और एक मैनुअल गियरबॉक्स की पेशकश की है, वहीं सेल्टोस के कोरियन वर्ज़न में 4-व्हील ड्राइव का विकल्प दिया गया है, जिसकी भारतीय सेल्टोस में कमी है।  

साथ ही पढ़ें: पहले ही दिन किया सेल्टोस को मिली 6,000 से ज्यादा बुकिंग

Related Articles

Leave a Comment