फोर्ड की कारों में मिलेगा महिन्द्रा एक्सयूवी300 वाला पेट्रोल इंजन

  • टाटा नेक्सन में लगे 1.2 लीटर रेवोट्रोन इंजन से मिलता-जुलता है
  • महिन्द्रा ने इस इंजन को देश में ही तैयार किया है
  • ये इंजन एमपीएफआई की तुलना में ज्यादा माइलेज देते हैं

महिन्द्रा और फोर्ड ने पिछले साल अक्टूबर 2019 में इंजन शेयरिंग को लेकर एक एमओयू किया था। इस करार के तहत महिन्द्रा कम क्षमता वाला इंजन तैयार करेगी और इसे फोर्ड के साथ शेयर करेगी। एमओयू के कुछ समय बाद कंपनी ने घोषणा की थी कि वह इसी इंजन को एक्सयूवी300 में भी देगी। एक्सयूवी300 के फीचर और इंजन से जुड़ी जानकारी अब सामने आ चुकी है। फोर्ड और महिन्द्रा कौन सा इंजन शेयर करेगी, इसके बारे में जानेंगे यहां...

महिन्द्रा एक्सयूवी300 में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। इस इंजन को महिन्द्रा ने सैंग्यॉन्ग के साथ मिलकर तैयार किया है। इस में मल्टी-पॉइंट फ्यूल इंजेक्शन का इस्तेमाल हुआ है। कई मामलों में यह टाटा नेक्सन में लगे 1.2 लीटर रेवोट्रोन इंजन से मिलता-जुलता है।

भारत में उपलब्ध और भी कई कारों में डायरेक्ट इंजेक्शन के साथ कम क्षमता वाला इंजन देखा जा सकता है। इस लिस्ट में फोर्ड का 1.0 लीटर ईकोबूस्ट (ईकोस्पोर्ट में), सुज़ुकी का 1.0 लीटर बूस्टरजेट (बलेनो आरएस में), फॉक्सवेगन का 1.0 लीटर टीएसआई और हुंडई का 1.0 लीटर टी-जीडीआई (आने वाली कारों में) आदि शामिल है। डायरेक्ट इंजेक्शन के साथ दिए गए इंजन बाकी इंजन की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं। डायरेक्ट इंजेक्शन से कार में ज्यादा पावर मिलती है। अक्सर देखा गया है कि ये इंजन एमपीएफआई की तुलना में ज्यादा माइलेज देते हैं।

महिन्द्रा ने इस इंजन को देश में ही तैयार किया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि फोर्ड को इससे कार की कीमत कम रखने में काफी मदद मिलेगी। अब देखने वाली बात ये है कि यह इंजन सबसे पहले फोर्ड की किस कार में मिलता है।

 

Related Articles

Leave a Comment