मारुति सुजुकी को मिली लॉकडाउन में भी प्रोडक्शन शुरू करने की सरकारी मंजूरी

मारुति सुजुकी को मिली लॉकडाउन में भी प्रोडक्शन शुरू करने की सरकारी मंजूरी

Maruti Suzuki Gains Permission To Manufacture Amidst Lockdown

  • मानेसर प्लांट में सिंगल शिफ्ट में चलेगा कामकाज
  • कंपनी के 4,696 कर्मचारियों को मिली है काम करने की मंजूरी, मगर आधिकारिक तौर पर केवल 600 कर्मियों से ही कराया जाएगा काम
  • दोबारा कब से शुरू होगा काम फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) को मैन्यूफैक्चरिंग फिर से शुरू करने की आधिकृत स्वीकृति मिल गई है। कंपनी ने हरियाणा प्रशासन से अपने मानेसर स्थित प्लांट को खोलने की अनुमति प्राप्त कर ली है।

हरियाणा सरकार ने मारुति सुजुकी को गृह मंत्रालय के खंड 15 (ii) के तहत काम करने की अनुमति दी है। 

अनुमति देने वाली एडवाइजरी स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन, एक्सपोर्ट ओरिएंटेड यूनिट्स, इंडस्ट्रियल टाउनशिप एंड एस्टेट इंडस्ट्रीज़ को कामकाज करने की अनुमति देता है।  

Maruti Suzuki Gains Permission To Manufacture Amidst Lockdown

मारुति को काम शुरू करने के लिए मिले ऑफिशियल डॉक्यूमेंट के अनुसार कंपनी केवल एक शिफ्ट में ही कार्य करेगी। कंपनी को 4,696 कर्मचारियों को काम पर वापस बुलाने की अनुमति दी गई है, ​हरियाणा सरकार ने केवल 600 कर्मचारियों से ही काम कराने का सुझाव दिया है। 

मारुति सुजुकी को ऑपरेशन शुरू करने से पहले संबंधित प्रशासनिक निकायों को भौतिक निरीक्षण और आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए पाबंद किया गया है। मारुति के अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें मानेसर प्लांट खोलने के लिए अनुमति मिल गई है, लेकिन वहां कामकाज कब शुरू करना है, यह कंपनी ने फिलहाल तय नहीं है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया "जब भी हम निरंतर प्रोडक्शन बनाए रखने में और व्हीकल बेचने में सक्षम होंगे, उसी स्थिति में हम ऑपरेशन शुरू कर करेंगे और फिलहाल यह समय संभव नहीं है।" मारुति को मिली सरकारी मंजूरी के अनुसार कंपनी अपना कामकाज शुरू करने के बाद एक दिन में 50 यूनिट तैयार कर सकेगी। 

यह भी पढ़ें: डीलर्स को हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए किया मोटर्स ने उठाए कुछ ऐसे कदम

Maruti Suzuki Swift

बता दें कि कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन की समयावधि को 3 मई तक बढ़ा दिया है। मगर सरकार ने कुछ जरूरी सामान बनाने वाली कंपनियों और फैक्ट्रियों को 20 अप्रैल से काम शुरू करने की छूट दी है लेकिन यह छूट ऑटो इंडस्ट्री को नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें: टोल प्लाजा पर फिर शुरू हुई वसूली, अब पहले से पांच फीसदी ज्यादा लगेगा शुल्क

Related Articles

Leave a Comment