एमजी ने बंद की हेक्टर की बुकिंग, जानिए असल वजह

एमजी ने बंद की हेक्टर की बुकिंग, जानिए असल वजह

यदि आप एमजी मोटर्स की हेक्टर एसयूवी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। कंपनी ने हेक्टर की बुकिंग अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी है। भारत में इसे 15 दिन पहले ही लॉन्च किया गया था। कंपनी ने कारण बताते हुए कहा है कि इस समय हमारे पास उपलब्ध यूनिट से ज्यादा डिमांड आ रही है। ऐसे में कंपनी इस डिमांड को पूरी करने में असमर्थ है। बता दें कि एमजी ने 4 जून से इस कार की बुकिंग लेना शुरू किया था। तब से लेकर अब तक इसकी 21,000 यूनिट बुक की जा चुकी है। 

कंपनी ने कहा है कि इसकी बुकिंग जल्द ही फिर से शुरू की जाएगी, लेकिन कार को अब बुक कराने वाले ग्राहकों को इस कार की डिलेवरी के लिए 2020 तक का इंतजार करना होगा। एमजी मोटर्स 2020 की शुरूआत तक हेक्टर के इंजन को बीएस6 उत्सर्जन मानदंडो पर अपग्रेड करेगी। ऐसे में 2020 में डिलेवरी पाने वाले ग्राहकों को बीएस6 इंजन से लैस मॉडल सौंपे जाएंगे। 

हमें इस बात का पूरा अंदाज़ा था कि एमजी हेक्टर का वेटिंग पीरियड साल 2020 तक पहुंच सकता है। यदि आप इतना लंबा इंतज़ार नहीं कर सकते तो आप विकल्प के तौर पर किया मोटर्स की अपकमिंग सेल्टोस कार का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसे 22 अगस्त 2019 के दिन लॉन्च किया जाएगा और कंपनी ने इसकी बुकिंग करना शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 10 से 16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। 

डिमांड पूरी करने के लिए एमजी इस साल अक्टूबर तक हर महीने 3000 यूनिट का प्रॉडक्शन करेगी। इतने कम समय में एमजी हेक्टर को इतनी लो​कप्रियता हासिल होने के कई कारण है। इसमें दिए गए फीचर्स ग्राहकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं। तो एक बार फिर से जानिए क्या है हेक्टर की खूबियां:

एमजी हेक्टर चार वेरिएंट स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प में उपलब्ध है। इसकी कीमत 12.18 लाख रुपये से शुरू होती है जो 16.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) तक पहुंचती है। इसमें 1.5-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह 48-वोल्ट के माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ वैकल्पिक रूप में भी आता है। यह इंजन 143 पीएस की पावर और 250 एनएम का टार्क जनरेट करता है। डीजल यूनिट के तौर पर इसमें 2.0-लीटर का इंजन दिया गया है, जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। हेक्टर का पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैनुअल (एमटी) और ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक (एटी) दोनों गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं, इसका हाइब्रिड और डीजल इंजन केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध है। 48-वोल्ट के माइल्ड हाइब्रिड वाला वेरिएंट केवल 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में ही उपलब्ध है। 

यह ​एक फीचर लोडेड एसयूवी है जिसमें 10.4 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के साथ ई-सिम का फीचर दिया गया है। इस फीचर से हेक्टर इंटरनेट के जरिए कनेक्ट रहती है। यह फीचर रिमोट ऑपरेशन, जियोफेंसिंग और कई सुविधाओं से लैस है। इसके अलावा आईस्मार्ट मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कार का एसी ऑन/ऑफ, डोर लॉक/अनलॉक, सनरूफ और टेलगेट खोलने व बंद किए जाने की सुविधा भी मिलेगी। सेफ्टी के लिहाज से इसके सभी वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ब्रेक असिस्ट (बीए), रिवर्स पार्किंग सेंसर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल और सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। कार के टॉप वेरिएंट (शार्प) में सनरूफ, हीटेड ओआरवीएम, रेन सेंसिंग वाइपर, पावर टेलगेट, 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा और कुल 6 एयरबैग जैसे प्रीमियम फीचर भी दिए गए हैं।   

यह भी पढ़ें: जानें एमजी हेक्टर पर चल रहा है कितना वेटिंग पीरियड




 

 

Related Articles

Leave a Comment