इन कंपनियों के साथ मिलकर टोयोटा तैयार करेगी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कारें

इन कंपनियों के साथ मिलकर टोयोटा तैयार करेगी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कारें

 

टोयोटा ने हाल ही में बीईवी (बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल) तैयार करने की घोषणा की थी। कंपनी की साल 2020 की शुरूआत में दुनियाभर में 10 बीईवी लॉन्च करने की योजना है। कंपनी अप्रैल 2020 में आयोजित होने जा रहे शंघाई मोटर शो के दौरान सबसे पहले  चीन के लिए बीईवी कार को प्रदर्शित करेगी।

टोयोटा, कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार करने के लिए सुजुकी और दाइहत्सु के साथ मिलकर काम कर रही है। दाइहत्सु, टोयोटा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि टोयोटा इस साझेदारी के तहत दाइहत्सु और सुजुकी के साथ अपने अनुभव बांटेगी।

टोयोटा-सुजुकी के बीच हुए समझौते के तहत दोनों कंपनियां मिलकर भारतीय बाजार के लिए किफायती इलेक्ट्रिक कारें बनाएंगी। इसके लिए दोनों कंपनियों ने एक ली-आयन बैट्री प्लांट भी स्थापित किया है। इस समझौते का पहला परिणाम 2020 में देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि यह कम लागत वाली मारुति सुजुकी ईवी हो सकती है। या फिर, ये टोयोटा की ग्लोबल ईवी लाइनअप में टोयोटा-दाइहत्सु सौदे का एक परिणाम भी हो सकता है। इसी तरह, भविष्य में अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए टोयोटा-दाइहत्सु-सुजुकी मिलकर भारत में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण कर सकती है।  

इसके अलावा, टोयोटा ने बड़े साइज की ईवी बनाने के लिए सुबारु कंपनी से हाथ मिलाया है। इसके लिए दोनों कंपनियां मिलकर एक नया प्लेटफॉर्म भी तैयार कर रही हैं। इसे ई-टीएनजीए नाम दिया गया है। इस प्लेटफॉर्म पर एक मिड-साइज एसयूवी के साथ कई प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहन तैयार किए जाएंगे। हुंडई और एमजी मोटर्स की योजना भारत में इलेक्ट्रिक कारें उतारने की है। ऐसे में टोयोटा से सुबारु के साथ मिलकर यहां इलेक्ट्रिक कारें पेश करने की उम्मीद की जा सकती है।


यह भी पढ़ें: क्या भारत में आसान होगी हुंडई की सस्ती इलेक्ट्रिक कारें मिलने की राह ?

Related Articles

Leave a Comment