बनना चाहते हैं टीचर, तो फरवरी में दे यह एग्जाम, जल्द कराए रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित कर रही हैं। जिसमें ऐसे शिक्षको की भर्ती होती है, जिनकी क्लास पहली से आठवीं तक के लिए स्कूलों में शिक्षक के पदों पर जॉब करने की योग्यता है। हालांकि इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदावर केवीएस, एनवीएस, तिब्बती स्कूलों में भी पढ़ा सकते हैं।

CTET की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को फरवरी 2019 में एग्जाम देना हैं। इसके लिए उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपने आवेदन को पूरा कर लें। उम्मीदवारों को फॉर्म भरने से पहले सीटीइटी की आधिकारिक साइट पर परीक्षा से संबंधित विज्ञापन भी दिया गया हैं, इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार एडमिट कार्ड जनवरी में सीटीइटी की ऑफीशियल साइट से देख सकते हैं और इसकी परीक्षा फरवरी में होगी इसके बाद इस परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल में आएगा।

इस परीक्षा से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप www.ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार फॉर्म भरने से पहले CTET सीटीइटी की आधिकारिक साइट पर परीक्षा से संबंधित विज्ञापन भी दिया जाता है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार एडमिट कार्ड जनवरी में सीटीइटी की ऑफीशियल साइट से देख सकते हैं और इसकी परीक्षा फरवरी में होगी इसके बाद इस परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल में आएगा। इस परीक्षा से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप www.ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

वहीं इस पीराक्षा को देने के लिए उम्मीदवार को 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ स्नातक में उत्तीर्ण होना चाहिए, उम्मीदवारों को B.Sc.Ed/ B.A or B.Sc.Ed/ BA.Ed जैसे चार वर्षीय कोर्सों में पास होना चाहिए। CTET फरवरी 2018 की परीक्षा में विषयों की बात करें तो इसमें मैथ्स और एनवायरनमेंटल स्टडीज, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र जैसे विषयों से संबधित प्रशन पूछे जाते हैं। इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता की परीक्षा में 5 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों के एग्जाम देने की बात कही गई है, हालांकि कुछ उम्मीदवार आवेदन करके ही छोड़ देते हैं।

Related Articles

Leave a Comment