आ चुका हैं JEE मेन पेपर-1 का रिजल्ट, 15 स्टूडेंट्स के आए 100 में से 100 मार्क्स

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज यानी 19 जनवरी को जेईई मेन की परीक्षा के पेपर-1 के नतीजे जारी कर दिए है।  जेईई मेन के एग्जाम 8 से 12 जनवरी 2019 के बीच हुए थे। यह एग्जाम देशभर के 258 शहरों में हुए थे। इसमें शामिल हुए  8,74,469 उम्मीदवारों में से 15 उम्मीदवारों ने 100 में से 100 मार्क्स हासिल किए है। जेईई मेन परीक्षा के पेपर-1 के लिए 9,29,198 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

आपको बता दें कि पेपर-1 की परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को बीई/बी. टेक (B.E./B.Tech) में एडमिशन मिलेगा। क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस शीट 17 जनवरी तक के लिए उपलब्ध कराई गई थी। इससे पहले जेईई मेन परीक्षा की आंसर की भी जारी कर दी गई थी। इस बार परीक्षा ऑनलाइन ही ली गई थी। आपको बता दें कि इस बार से यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की गई है। देश भर के आईआईटी और आईएसएम धनबाद में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को जेईई मेन के बाद जेईई एडवांस्ड भी पास करना होगा।

JEE Main जनवरी 2019 पेपर-I का रिजल्ट ऐसे देखें

  • JEE Main 2019 रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट  https://jeemain.nic.in/webinfo/Public/Home.aspx पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब जरूरी डिटेल को फिल करके सबमिट करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • रिजल्ट को PDF फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं और प्रिंट भी कर सकते हैं।

जेईई मेन एग्जाम को पास करने वाले आवेदक NITs, IIITs and CFTIs जैसे बड़े संस्थानों में सेंट्रल सीट एलोकेशन के तहत एडमिशन पाने के हकदार होंगे। जेईई मुख्य एग्जाम देने के लिए आवेदक के 12वीं में 75 अंक होना जरूरी होता है। वहीं SC/ST के 65 फीसदी अंक होना जरूरी होता है।

Related Articles

Leave a Comment