मसूर दाल का यह नुस्खा अपनाएं, चेहरे पर चांदी जैसी चमक लाएं

अक्सर लोग अपनी मनचाही त्वचा न मिलने से परेशान होकर बिना जाने कोई भी कॉस्मेटिक लगा लेते हैं फिर उसका साइड इफेक्ट होने से स्किन और ज़्यादा खराब हो जाती है। लेकिन आप डरिए मत हम आपको ऐसा कुछ नहीं बताएंगे, हम तो सिम्पल सा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसका कोई नुकसान नहीं है

अक्सर लोग अपनी मनचाही त्वचा न मिलने से परेशान होकर बिना जाने कोई भी कॉस्मेटिक लगा लेते हैं फिर उसका साइड इफेक्ट होने से स्किन और ज़्यादा खराब हो जाती है। लेकिन आप डरिए मत हम आपको ऐसा कुछ नहीं बताएंगे, हम तो सिम्पल सा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसका कोई नुकसान नहीं है। स्किन को मुंहासों से छुटकारा दिलाना हो, त्वचा पर गर्मी में सर्दी जैसी ठंडक चाहिए या अपने रंग को गोरा करना हो तो मसूर दाल के ये 3 नुस्खे ज़रूर ट्राय करें और तुरंत चमकती त्वचा पाएं।

पहला नुस्खा -

स्किन को ठंडक देने के लिए
गर्मियों में मसूर की पिसी दाल में शहद और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर फेस वॉश कर लें। यह फेस पैक चेहरे को ठंडक पहुंचाता है।

दूसरा नुस्खा -

मुंहासों के निशान हटाने के लिए
चेहरे पर मुंहासों की परेशानी व्यक्ति का कॉन्फिडेंस कम कर देती है जिससे लोग टेंशन में आ जाते हैं, लेकिन अब परेशान होने की ज़रूरत नहीं है इस समस्या का समाधान यहीं है। यदि चेहरे व पीठ पर मुंहासों के निशान पड़ गए हों तो उन्हें हटाने के लिए भी मसूर की दाल का फेस पैक लगाएं। सबसे पहले फेस पैक बनाने के लिए मसूर की दाल व चावल को दरदरा पीस लें। अब उसमें चंदन पावडर, मुलतानी मिट्टी व सूखे संतरे के छिलकों को पीसकर मिला लें। अगर आप चाहे तो इस मिश्रण में 2 चम्मच खीरे का रस भी मिला सकते है। फिर इसे चेहरे व अन्य स्थानों पर लगाएं और सूखने पर धो लें। ऐसा नियमित करने पर मुंहासों के निशान हल्के होकर हटने में मदद मिलेगी।

तीसरा नुस्खा -

 गोरी रंगत पाने के लिए -
ज़्यादातर लोग चाहते हैं कि उनका चेहरा भी चमकता धमकता दिखे जिसे देखकर लोग उनकी तारीफ़ करें, मगर ये कैसे करें यह सोचकर ही लोग रह जाते हैं इसलिए हम आपके लिए आपके इस सवाल का जवाब लाए हैं । आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना बस मसूर की दाल का पावडर बनाकर उस में अंडे की जर्दी मिलाएं फिर उसका पेस्ट तैयार कर लें। यह करने के बाद इस पेस्ट को धूप में सुखाकर किसी शीशी में भर लें। रोज़ाना रात को सोने से पहले इस मिश्रण में 2 बूंद नींबू का रस व 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं, आधे घंटे तक इसे सूखने दें। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें, इससे चेहरे को गोरा होने में मदद मिलती है और स्किन की सफाई भी।

Related Articles

Leave a Comment