होम लोन लेते समय इन चार कदम से चुने सही ऋणदाता

  • अगर लेना है एक नया घर
  • ढूंढ रहे हैं होम लोन के लिए ऋणदाता
  • जुड़े Bajaj Finserv के साथ

जब भी आप होमलोन लेते हैं उस समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किस ऋणदाता से लोन ले रहे हैं। क्योंकि सही विकल्प चुनना ही होमलोन को बेहद आसान बनाता है। यह स्वयं ही एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए बहुत सारी योजनाओं की आवश्यकता होती है और साथ में  आपको उच्चतम स्तर की सुविधाएं भी मिलती है। ऐसे में एक सही ऋणदाता आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है जैसे ब्याज की मामूली दरें, अच्छी ग्राहक सेवा और तनाव मुक्त लोन। इसलिए, घर खरीदने से पहले, सही ऋणदाता चुनने के लिए कुछ सुझावों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है।

जानिए चार आसान चरणों में सही ऋणदाता का चयन कैसे करें, इस पर एक नज़र डालते हैः

1. विचार करें कि बैंकों की तुलना में एनबीएफसी आपके लिए बेहतर काम करते हैं या नहीं

अतीत में, घर खरीदारों के लिए एक अच्छे आवास ऋण ब्याज दर प्राप्त करने के लिए सीमित गुंजाइश थी। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप केवल विभिन्न बैंकों के बीच चयन कर सकते हैं, जिनमें से अधिकतर समान दरों की पेशकश करते हैं। हालांकि, तस्वीर में एनबीएफसी के आगमन के साथ, होम लोन की ब्याज दर मार्किट में प्रतिस्पर्धी बढ़ गई है। इसका मतलब है कि आपके पास होमलोन ब्याजदर के लिए अधिक विकल्प हैं। Bajaj Finserv होम लोन एक ऐसा विकल्प है जिसमें आपको नाममात्र ब्याज दर से काफी सहायता मिलती है। इसके साथ ही आपको और भी कई फायदे मिलते हैं जैसे लंबी और लचीली अवधि, आसान ऑनलाइन आवेदन, और quick approval.

2. एक ऐसा ऋणदाता चुनें जो फिक्स्ड और फ्लोटिंग दोनों दरें प्रदान करता हो

नाममात्र होम लोन ब्याज दर के अलावा, बाजार में उपलब्ध दो प्रकार की दरों के बीच चयन करें जैसे फ़्लोटिंग और फिक्स्ड। फ्लोटिंग दरों की फिक्स्ड दरों की तुलना में कम कीमत होती है। वे आरबीआई की ब्याज दर और अर्थव्यवस्था के आधार पर उतार-चढ़ाव कर सकते हैं। फिक्सड ब्याज दर आपको पूर्व-निर्धारित अवधि के लिए फिक्सड रेट देता है जिसके बाद वह फ्लोटिंग में बदले जा सकते हैं। तो, एक ऐसे ऋणदाता का चयन करें जिसके पास यह दोनों दरें हो ताकि आप जिसे चाहें उसे चुन सकें।

3. अतिरिक्त सुविधाओं के लिए जाँच करें

आपको यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि आप अधिक लचीलेपन से कितना लाभ उठा सकते हैं जब वह आपका होमलोन चुकाए। यह एक लंबे समय के रूप में हो सकता है जिसे आप अपने वित्त के अनुसार चुन सकते हैं या तीन किश्त से छुट्टी पा सकते हैं, जो आपको तीन महीने का समय दे ताकि आप किश्त चुकाने से पहले अपने पैसे को मैनेज कर सकें। यह प्रीपेमेंट पर कम या कोई शुल्क नहीं के रूप में भी हो सकता है। जो आपके ऋण की ईएमआई को कम करने में मदद कर सकता है या आपके पास अतिरिक्त धनराशि होने पर तेज़ी से चुका सकता है या यह फ्लेक्सी हाइब्रिड सुविधा के रूप में भी हो सकता है। Bajaj Finserv ऐसा ऑफर लाया है जिससे पुनर्भुगतान की सुविधा आसान हो गई है और आपको 4 साल तक प्रिंसिपल दरों से छूट भी मिलती है। इससे आपको अपना बजट तैयार करने के लिए लम्बा समय मिलता है।

4. ऋणदाता की प्रतिष्ठा की जांच करना सुनिश्चित करें

जब आप मार्किट में ऋणदाता को तलाशते हैं तो यह ज़रूर ध्यान रखें कि उस ऋणदाता की प्रतिष्ठा कैसी है और उसे ध्यान में रखते हुए किसी एक का चयन करें। इससे आपको बेहतर ग्राहक सेवा की गारंटी मिलती है और धोखेबाज व नकलचियों से दूर रखने में भी मदद मिलती है।

यहां ऐसे 10 कारक हैं जिनकी सहायता से आप इन 4 प्रमुख उधारदाताओं की तुलना कर सकते हैं।

1.      Home loan eligibility criteria

2.      Maximum loan amount

3.      Fees and charges apart from the interest rate

4.      Requirement for documentation

5.      Online application ease

6.      Online account management

7.      Doorstep pick-up services

8.      Availability of a top-up loan

9.      Availability of insurance

10.  Application processing and disbursal time

एक बार जब आप इन मानदंडों के आधार पर अपने ऋणदाता को सूचीबद्ध कर लेते हैं, सुनिश्चित करें कि आप ईएमआई का अनुमान लगाने और पुनर्रभुगतान पेयमेंट के लिए होम लोन ईएमआई कैलक्यूलेटर का उपयोग करें।

Related Articles

Leave a Comment