गर्मियों में करे अपनी स्किन की केयर, जानिए कैसे

  • बढ़ते तापमान और ज्यादा समय बाहर रहने के कारण हमारी बॉडी में `डिहाइड्रेशन` यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है।
  • इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी कम हो जाती है।
  • ऐसे में आपको चाहिए कि कम से कम दस गिलास सादा पानी रोजाना पिएं।

बढ़ते तापमान और ज्यादा समय बाहर रहने के कारण हमारी बॉडी में `डिहाइड्रेशन` यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी कम हो जाती है। ऐसे में आपको चाहिए कि कम से कम दस गिलास सादा पानी रोजाना पिएं। अगर आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले ड्रिंक लेती हैं तो आपको इससे तीन गुना अधिक मात्रा में पानी

दिनभर पानी पिएं:अधिक तापमान होने की वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिस वजह से हमें सिरदर्द और चक्कर की शिकायत होने लगती है। इसके साथ ही हमारी स्किन का ग्लो खत्म हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि हर दिन कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा चाय और कॉफी से दूरी बनाकर रखें।

त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करें: ज्‍यादातर महिलाओं को लगता हैं कि गर्मियों में मॉइश्‍चराइज की जरूरत नहीं होती है। लेकिन ऐसा नहीं है क्‍योंकि आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, वह उतनी ही पर्यावरण द्वारा किए गए नुकसान को झेल नहीं पाएगी। प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर ड्राई त्वचा पर ही होता हैं। इसलिए त्‍वचा को अच्‍छे से मॉइश्‍चराइज करें और सनस्क्रीन को भी बिलकुल न भूलें।

मेकअप के साथ सोने की न करें गलती: सोने से पहले त्वचा को अच्छी तरह वाश कर ले ऐसा न करने से आपकी त्वचा पे गंदगी बैठ जाएगी। इसी वजह से चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं और कई लोगों में झाइयां और पिगमेंटेशन की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए आज से सोने से पहले मेकअप जरूर उतार लें।

Related Articles

Leave a Comment