घटाना है वजन तो रोजाना खाली पेट पिएं खीरे का जूस

  •  खीरा खाने से वजन जल्‍दी घटता है.
  • अगर आप खाने से पहले एक कप खीरा खाएंगे तो काफी हद तक आपकी भूख शांत हो जाएगी.
  • खीरे का जूस आपके मेटाबॉलिज्म को भी सुधारता है

ये तो सभी जानते है कि थोड़ी सी एक्सरसाइज कुछ ख़ास फल सब्ज़ियां खाकर वजन घटाया जा सकता है। लेकिन फिर भी ज्‍यादातर लोग ऐसे तरीकों की तलाश में रहते हैं जिन्‍हें अपनाकर तेजी से वजन घटाया जा सके. तो एक ऐसा फल है जो आपकी मदद कर सकता है. ये फल वजन भी घटाएगा और गर्मियों में आपको कूल भी रखेगा. इसका नाम है खीरा. खीरा खाने से वजन जल्‍दी घटता है. आप इसे सलाद, सूप या स्‍मूदी किसी भी तरह अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।
1. खीरे का जूस-अगर आप खाने से पहले एक कप खीरा खाएंगे तो काफी हद तक आपकी भूख शांत हो जाएगी. लेकिन अगर आपको न्‍यूट्रिशिन की चिंता है तो घबराइए मत खीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं।
2- रोजाना सुबह खाली पेट खीरे का जूस पिएं। इससे काफी वजन कम करने में मदद मिलती है। खीरे का जूस बनाने के लिए एक खीरा लें और उसमें थोड़ा सा नींबू, एक चुटकी काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च, थोड़ा सा पुदीना डाल लें और ब्लेंड कर लें। इससे यह जूस टेस्टी बनेगा और आप रोजाना इसे सुबह खाली पेट पी पाएंगे।
3- खीरे का जूस आपके मेटाबॉलिज्म को भी सुधारता है। मेटॉबॉलिज्म सही रहता है तो खाने की पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और वह आसानी से बॉडी में अब्जॉर्ब भी हो जाता है।
5- न्यूट्रिशनिस्ट ने भी वजन घटाने के लिए खीरे के जूस को काफी फायदेमंद बताया है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप खीरे का सेवन किस तरह से करते हैं।

Related Articles

Leave a Comment