एक ही दिन में “टैनिंग Remove” करेंगे ये नुस्खे, जानिए यहां

गर्मियां शुरु हो चुकी हैं. जानिये कौन-से नुस्खे चुटकियों में आपको टैनिंग से छुटकारा दिला सकते हैं.

अप्रैल के शुरु होते ही गर्मी भी बढ़नी शुरु हो गई है. धीरे-धीरे गर्मी के और ज़्यादा बढ़ने के आसार भी अभी से दिखाई देने लगे हैं. इसीलिए आज हम आप सभी को गर्मियों के मौसम में होने वाली एक आम प्रोब्लम के सोल्यूशन बताने वाले हैं, जो आने वाले दिनों में आपको बहुत काम आएगा.

दरअसल सन-टैन इस मौसम की सबसे बड़ी देन है जो साल-भर हमें बहुत परेशान करती है. यही वजह कि लंबे समय तक सन-टैन की प्रॉब्लम झेलने वाले लोगों के लिए हम वो नुस्खे बता रहे हैं जो जादुई तरीके से टैनिंग को कुछ ही वक्त में खत्म कर देंगे.

1.       हल्दी और बेसन पैक

हल्‍दी और बेसन पैक बेसन चेहरे से डेड स्‍किन सेल्‍स को हटाता है। हल्‍दी स्‍किन के टोन को निखारने में मदद करती है और सन टैनिंग को भी हटाती है।

सामान: 2 टीस्‍पून बेसन,  चुटकी भर हल्‍दी,  1 टीस्‍पून गुलाब जल,  1 टीस्‍पून दूध

तरीका: इन सभी चीजों को मिला कर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. फिर जब यह सूख जाए तब चेहरे को ठंडे पानी से धो कर टोनर लगा लें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं.

2.       दही और संतरे का रस

संतरे में सिट्रस एसिड होता है जो कि नैचुरल ब्‍लीच का काम करता है. वहीं पर दही आपकी स्‍किन को मॉइस्‍चराइज करने में मदद करती है. यह स्‍किन को साफ भी करती है.

सामान: 1 चम्‍मच संतरे का रस  1 टीस्‍पून दही

तरीका:  दोंनो चीजों को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। और फिर चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। आप इस रेमिडी को घर बैठे कभी भी यूज़ कर सकती हैं।

3.       शहद और पाइनएप्‍पल

यह दोंनो ही चीजें चेहरे से डेड सेल्‍स को हटाती हैं जिससे टैनिंग आराम से मिटती है। इसके अलावा पाइनएप्‍पल में विटामिन-सी होता है जो कि स्‍किन की एज को कम करने में मदद करता है।

सामान: 2 टीस्‍पून पाइनएप्‍पल  1 टीस्‍पून शहद

तरीका: शहद और पाइनएप्‍पल को मिला कर पेस्‍ट बना लें। कोशिश करें इस पेस्‍ट में कोई दानें ना हों। इस पैक को लगा कर 10-15 मिनट रूकें। फिर बाद में इसे पानी से धो लें। अगर आपको फास्‍ट रिजल्‍ट देखना है तो ऐसा रोजाना करें और फर्क देंखे।

Related Articles

Leave a Comment