जानें कैसे रखें गर्मियों में अपनी खूबसूरत त्वचा का ख्याल

  • गर्मियों में स्किन की देखभाल करना मुश्किल होता है
  • आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपके चेहरे को धूप, प्रदूषण का सामना करना पड़ता है
  • रोज-रोज पार्लर जाना तो किसी के लिए भी संभव नही होता

गर्मियां करीब आ गई हैं इसी के साथ घूमने और मस्ती करने का भी समय आ गया हैं। हम सर्दियों में तो अपनी त्वचा को ख्याल आराम से कर लेते हैं लेकिन गर्मियों में स्किन की देखभाल करना मुश्किल होता हैं। जब भी आप घर से बाहर निकलते है तो आपके चेहरे को धूप, प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। रोज-रोज पार्लर जाना तो किसी के लिए भी संभव नही होता इसलिए अगर आप थोडा सा भी समय अपने लिए निकाल लेती है तो आप गर्मियों में भी खिली-खिली त्वचा पा सकती है तो आप इन आसान तरीकों से रखे अपने चेहरे का ख्याल…..

तैलीय त्वचा के लिए (Oily Face)

क्लींजिंग – अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दिन में 2-3 बार चेहरे को क्लेँजेर से जरुर साफ़ करें।

स्क्रबिंग – तैलीय त्वचा के लिए बने हुए स्क्रब का प्रयोग अपनी नाक और गाल के पास की मृत कोशिकाओ और ब्लैकहैड को हटाने के लिए करें। इसके लिए स्क्रब को नाक को गाल के पास लगाकर हाथों से मले फिर साफ़ पानी से चेहरे को धो लें

फेस पैक  – तैलीय त्वचा वालो को सप्ताह में एक बार फेस मास्क का जरुर प्रयोग करना चाहिए। चेहरे के अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए संतरे के सूखे छिलके का पाउडर बना ले। इसमें एक चम्मच बेसन और १ चम्मच गुलाब जल मिलाकर मास्क बनाये और फिर इसे चेहरे पर लगा ले । थोडा सुख जाने के बाद पानी से धो डाले ।

मुल्तानी मिटटी की तासीर ठंडी होती है इसलिए आप मुल्तानी मिटटी का लेप भी 30-40 मिनट तक लगा ले  फिर थड़े पानी से फेस को धोलें।

नींबू सेब और अम्लीय औसधी – एक सेब को लेकर बारीक काट कर मिक्सी में थोडा सा पानी मिलाकर पीस ले | अब इसमें 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच लैवेंडर या फिर पिपरमिंट की पत्तियों को पीसकर मिला लें।  इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें अब हलके गुनगुने पानी से चेहरा धोलें।

संवेदनशील त्वचा के लिए (Sensitive Skin)

क्लींजिंग- अगर आपकी स्किन सवेदनशील है तो अपने चेहरे को किसी सौम्य क्लेँजेर से साफ़ करें।

अपने चेहरे में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करे, लेकिन यह ध्यान रखे की मॉइस्चराइजर एंटीऑक्सीडेंट हो। जिससे की आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे।

सनस्क्रीन – जब भी घर से बाहर निकलना हो तो निकलने के २० मिनट पहले ही जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाई ऑक्साइड के तत्वों से बने हुए और एस्पीफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे ।

रुखी त्वचा के लिए (Dry Skin)

रुखी स्किन वालो को सबसे पहले ठंडे पानी की छींटे मारे  और फिर नहाने से पहले बादाम के तेल से मालिश करें ।

रात को सोने से पहले पूरे चेहरे पर ग्लिसरीन लगाकर सो जाये।

रुखी स्किन पर शहद का लेप लगाये और फिर ३-४ मिनट तक मालिश करने के बाद धो डाले। इसे आप रोज भी कर सकती हैं।

जौ और खीरे का फेस पैक – जौ और खीरे का फेस पैक भी रुखी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है | इसका फेस पैक बनाने के लिए ३ चम्मच जौ या जई, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच दही को अच्छे से मिला ले। जब सूख जाये तो पानी से चेहरे को धो डाले ।

 

 

Related Articles