घूमने के शौकीन हैं तो आपके लिए ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

  • यहां जाकर कर सकते हैं सर्दियों को `गुड बाय`
  • वैली ऑफ फ्लॉवर्स के बीच करें ट्रेकिंग
  • पूर्वी भारत के यमथंग वैली का लें आनंद

फरवरी का महीना शुरू हो चुका है और इस महीने में ठंड का मौसम भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। कड़ाके की ठंड के मौसम में आपने कई जगहों की सैर की है।  ठंड से बचने के लिए किसी गर्म जगहों पर गए होंगे लेकिन अगर आप जाती सर्दियों में कहीं घूमने के लिए जगहों की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए भारत में जगहों की कोई कमी नहीं है। अगर आप एडवेंचर में दिलचस्पी है और ट्रैकिंग का शौक है तो जाती सर्दियों में ट्रैक पर जरूर जाएं।

भारत में ऐसे कई ट्रैक मौजूद है जहां जाकर आप सर्दियों का मजा ले सकते हैं। अगर आप ट्रैकिंग का प्लान बना रहे हैं तो हिमाचल और उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों के बीच ट्रैकिंग कर सकते हैं। ऐसे में भारत के पांच ऐसे जगह जहां आप जाकर आप इस साल की जाती सर्दियों को गुड बाय कर सकते हैं।

उत्तराखंड के वैली ऑफ फ्लॉवर्स के बीच करें ट्रेकिंग

उत्तराखंड भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में एक है। यहां आए दिन देसी-विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहां न केवल धार्मिक स्थलों के लिए पर्यटक आते हैं बल्कि यहां की खूबसूरती और प्रकृति का बेजोड़ करिश्मा देखने आते हैं। ऐसे ही एक खूबसूरत जगह है वैली ऑफ फ्लॉवर्स। जहां फूलों की घाटी से गुजरने वाला ट्रेक का आनंद ले सकते हैं। यह ट्रेक रोमांच से भरपूर होता है। वैली ऑफ फ्लावर्स एक नेशनल पार्क है। यह नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व के कोर जोन में आता है। अगर आप जाते सर्दियों को गुड बाय कहना चाहते हैं तो ये काफी शानदार जगह है।

हिमाचल के हम्प्टा ट्रैक का लें आनंद

हिमाचल प्रदेश का नाम आते ही पहाड़, नदियां, झरने, बर्फ आदि जेहन में नाचने लगता है। अगर आप एडवेंचर और ट्रेकिंग की शौकीन हैं तो हिमाचल प्रदेश में हम्प्टा वैली आपकी राह देख रही है। हम्प्टा दर्रा लेह-मनाली राजमार्ग पर मनाली से स्पीति घाटी ले जाता है। लाहौल और कुल्लू की शानदार घाटियों से गुजरने वाला यह ट्रैक 4 दिन का होता है और यह देश के बेहतरीन क्रॉसओवर ट्रैक में से एक है। अगर आप सर्दियों में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको यहां जरूर आना चाहिए।

महाराष्ट्र में ट्रेकिंग के लिए करें सिंहगढ़ किला का रूख

अगर  आपको ट्रेंकिग का मजा लेना है तो आपको महाराष्ट्र में कई विकल्प मौजूद हैं। लेकिन सिंहगढ़ किला का ट्रैक बेहद ही प्रसिद्ध है। यह एक ऐसा ट्रैक है जो सर्दियों में और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आता है। यह पुणे के पास स्थित है और समुद्र सतह से 4,320 फीट ऊपर है। इस किले तक पहुंचने के लिए लगभग 90 मिनट की ट्रेकिंग करनी पड़ती है। इस जगह पर ट्रेकिंग करने की खास बात यह है कि जो फस्ट टाइम ट्रेकिंग करना सीख रही है उनके लिए यह जगह उम्दा विकल्प है।

सर्दियों में पूर्वी भारत के यमथंग वैली का लें आनंद

उत्तर भारत में सिक्किम घूमने के लिहाज से एक खूबसूरत राज्य है। सर्दियों के मौसम में आप कर्नाटक जाकर यमथांग वैली ट्रैक पर निकल सकती हैं। यह ट्रैक यमथांग घाटी से जीरो पॉइंट तक लाथुंग से गुजरता है। इस ट्रैक से गुजरते वक्त आपको बेहद ही खूबसूरत नजारे नजर आएंगे और यह सफर आपके लिए यादगार बन जाएगा। अगर जाते सर्दियों को गुड बाय कहना चाहते हैं तो यह काफी शानदार जगह है।

कर्नाटक के कुद्रेमुख ट्रैक पर जाएं जरूर

ऊंची-ऊंची पहाड़ियों पर अगर आप घूम आए हों तो फिर देश के निचले हिस्से  यानी की दक्षिण में कर्नाटका का कुद्रेमुख आपके लिए सबसे बेहतरीन ट्रैक हो सकता है। घने जंगह, मैदानी घास वाले लंबे चौड़े इलाकों और वाटरफॉल के बीच गुजरना आपके लिए बेहतरीन अनुभव हो सकता है।

Related Articles

Leave a Comment