आगरा में तेजी से बढ़ रही वायरल फीवर के मरीजों की संख्या, अस्पतालों में रोजाना आ रहे 2000 मरीज

संक्षेप:

  • रोजाना 5000 से 6000 मरीज ओपीडी में ले रहे परामर्श।
  • डेंगू के मरीज गंभीर स्थिति में पहुंच रहे अस्पताल। 
  • त्वचा रोग के मरीज भी अधिक।

आगरा- आगरा में वायरल फीवर के मरीजों की संख्या अस्पतालों में तेजी से बढ़ रही है। निजी अस्पतालों की ओपीडी में वायरल फीवर के रोजाना 2000 से 2400 मरीज परामर्श ले रहे हैं। एसएन मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भी रोजाना वायरल फीवर करीब 500 मरीज पहुंचे रहे हैं। इस मौसम में त्वचा रोग के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। 

आईएमए आगरा के अध्यक्ष और वाह्य रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव उपाध्याय ने बताया कि जिले में निजी हॉस्पिटल करीब 450 हैं। करीब 2000 चिकित्सक ओपीडी में मरीजों को देख रहे हैं। रोजाना 5000 से 6000 मरीज ओपीडी में परामर्श प्राप्त कर रहे हैं। इसमें से करीब 40 फीसदी मरीज वायरल फीवर वाले ही हैं।

आम दिनों की अपेक्षा निजी अस्पतालों की ओपीडी में करीब 2000 अधिक मरीज देखे जा रहे हैं। उनका कहना है कि इस समय वायरल के साथ डेंगू की चपेट में भी लोग आ रहे हैं। इसके लिए एहतियात बरतने की जरूरत है। लक्षण दिखने पर अच्छे चिकित्सक से ही परामर्श लें। झोलाछापों को न दिखाएं। डेंगू के मरीज गंभीर स्थिति में ही अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


एसएन: 1453 मरीजों ने लिया परामर्श 
एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में गुरुवार को 1453 मरीजों ने परामर्श प्राप्त किया। इसमें से 1304 नए मरीज रहे। सर्वाधिक 260 मरीज मेडिसिन विभाग में पहुंचे। वहीं, बाल रोग विभाग में 75 मरीजों ने परामर्श प्राप्त किया। इनमें अधिकतर मरीज वायरल फीवर वाले रहे। एसएन मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के डॉ. अजीत चाहर का कहना है कि सर्वाधिक मरीज वायरल फीवर के आ रहे हैं। तेज बुखार के साथ सिर और बदन में दर्द की शिकायत है। डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जांच भी कराई जा रही है। 

इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत 
- घर में और आसपास पानी न भरने दें। 
- पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। 
- नीचे पैर खुला न छोड़ें। मोजे पहनकर रखें। 
- उल्टी, मिचली, सिर में तेज दर्द, बदन दर्द होने पर चिकित्सक से परामर्श लें। 

त्वचा रोग के मरीज भी अधिक 
इस समय अस्पतालों में त्वचा रोग विभाग के मरीज भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। गुरुवार को एसएन मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में मरीजों की लाइन लगी रही। एसएन मेडिकल कॉलेज की त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में 185 मरीज दिखाने के लिए पहुंचे। 

एसएन मेडिकल कॉलेज के त्वचा रोग विभागाध्यक्ष डॉ. यतेंद्र चाहर का कहना है कि खुजली, लाल दाने, त्वचा एलर्जी से संबंधित मरीज आ रहे हैं। इस मौसम में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए, धूप में बाहर निकलते समय शरीर को ढककर रखें, बारिश से बसें और शरीर को गीला न रखें। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य आगरा की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles