गूगल ने दिया NYOOOZ सहित भारत के इन 10 मीडिया संस्थानों को जीएनआई यूट्यूब फंडिंग

संक्षेप:

  • यूट्यूब ने NYOOOZ को किया फंड
  • NYOOOZ के अलावा 9 और मीडिया संस्थानों को भी दिया फंड
  • भारत में 225 मिलियन से अधिक लोग कर रहे हैं यूट्यूब का उपयोग

यूट्यूब ने भारत की करीब 10 मीडिया संस्थानों को फंड किया है, जिसमें लोकल खबरों को प्रमुखता से दिखाने वाले वीडियो प्लेटफॉर्म NYOOOZ को शामिल किया गया है। NYOOOZ के अलावा एनडीटीवी, इंडिया टुडे ग्रुप, गांव कनेक्शन जैसे संस्थान को भी यूट्यूब की तरफ से फंडिग मिली है।

जून में वीडियो जर्नलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जीएनआई (Google News Initiative) ने 25 मीलियन डॉलर जारी किया था। जिसके तहत वीडियो जर्नलिज्म को नए फॉर्मेट्स के साथ-साथ अपनी ऑनलाइन वीडियो क्षमताओं और प्रयोग को मजबूत करने की कोशिश है।
सोमवार 17 दिसंबर को कंपनी की तरफ से कहा गया कि इस फंडिग के लिए सैकड़ों प्रस्ताव प्राप्त हुए थें और 23 देशों के 87 संस्थानों को फंडिग दी गई हैं । केवल अमेरिका ही भारत से आगे है, जिसके 23 संस्थानों को फंडिग के लिए चुना गया है।

गौरतलब है कि यूट्यूब की भारत में व्यापक पहुंच है। देश में इसके 225 मिलियन से अधिक लोग उपयोग कर रहे हैं, जो भारत की ऑनलाइन आबादी का 80% से अधिक है। इसको देखते हुए वीडियो जर्नलिज्म का और ज्यादा विस्तार करने के लिए यूट्यूब ने ये कदम उठाया है।

ये भी पढ़े : चोर के हाथ में अगर गलती से ये खास मोबाइल आ भी जाये तो चोर उसे नहीं चुराते


NYOOOZ की अगर बात करें तो NYOOOZ `मेरा शहर मेरी ख़बर` 80 से अधिक शहरों की लोकल खबरों को वीडियो के माध्यम से प्रमुखता से दिखाता है।

इन संस्थानों को फंडिंग की गई है...
Asianet News Media & Entertainment
Bharatiya Digital Party (BhaDiPa)
FACTLY
Gaon Connection
India Today Group
Live Data Visualisation
NDTV
NYOOOZ
ShepHertz
Video Volunteers

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य आगरा न्यूज़ हिंदी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें | देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में
पढ़ने के लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles