अलीगढ़ में डेंगू का कहर, 24 और नए मरीज आए सामने

संक्षेप:

  • जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 302 पहुंची।
  • 91 एलाइजा टेस्ट में 24 लोग डेंगू से पीड़ित मिले।
  • सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भीड़।

अलीगढ़- डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले में 24 नए डेंगू के मरीज सामने आए हैं। डेंगू की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 302 तक पहुंच गई है। सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भीड़ है।

मलखान सिंह जिला अस्पताल में 91 एलाइजा टेस्ट में 24 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय से 25 लोगों का नमूना जांच के लिए गया था, जिसमें 14 डेंगू से पीड़ित पाए गए। मलखान सिंह जिला अस्पताल के 29 नमूनों में 8 पॉजिटिव पाए गए हैं। गोंडा एवं खैर से आए नमूने की जांच में एक-एक मरीज मिले हैं।

पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त अस्पताल एवं मलखान सिंह जिला अस्पताल के ओपीडी में बृहस्पतिवार को 200 से अधिक बुखार के मरीज उपचार के लिए आए। दीनदयाल अस्पताल में 75 से अधिक बुखार के मरीजों को भर्ती किया गया। इस समय अस्पताल में बुखार के 119 एवं डेंगू के 11 मरीज भर्ती हैं। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में लगाए गए विशेष कैंप में बुखार के 114 मरीजों को चिन्हित किया गया। डीएमओ डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि सीहोर, संजय गांधी कॉलोनी, कुंवर नगर, बन्नादेवी कैंप में बुखार के 114 मरीज आए। 113 मलेरिया टेस्ट किया गया। इसके अतिरिक्त 89 रोगियों की रक्त पट्टिका बनाई गई है। कैंप में 266 लोगों को दवाएं दी गई। उन्होंने बताया कि डेंगू से किसी भी प्रकार की मृत्यु की सूचना नहीं है। 1021 घरों की जांच में 28 पात्रों में डेंगू का लार्वा पाया गया। उन्होंने कहा कि बुखार होने पर दर्द निवारक दवा का सेवन न करें। चिकित्सक से परामर्श ले और उपचार कराएं।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


सीएमओ के निर्देश के बाद सीएचसी से आ रहे नमूने
जनपद में डेंगू एवं बुखार का प्रकोप है। सीएमओ डॉ. आनंद उपाध्याय ने सभी सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक को पत्र लिखकर बुखार के मरीजों का सैंपल एलाइजा टेस्ट के लिए मलखान सिंह जिला अस्पताल के लैब में भेजने का निर्देश दिया है, ताकि डेंगू रोगियों की पहचान कर जल्दी से उपचार शुरू किया जा सके। बृहस्पतिवार को इगलास, गोंडा, अतरौली एवं खैर से डेंगू जांच के लिए नमूने आए थे।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles