कोरोना को है हराना, तो सेवन करें इन फूड्स का सेवन

संक्षेप:

  • कोरोना कर रहा है हमारे इम्युन सिस्टम पर असर
  • इन इम्युन बूस्टर फूड्स का आप भी करें सेवन
  • कोरोना को है हराना तो खाएं यह फूड्स

अलीगढ़- कोरोना वायरस (Coronavirus) बड़ी तेजी से अपने पैर पसार रहा है। ऐसे में आपको इसके संक्रमण से बचे रहने के लिए हर जरूरी उपाय करने चाहिए। ये उपाय साफ-सफाई से लेकर खान-पान की आदत से भी जुड़े हुए हैं। खासकर खाने में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाएं। दरअसल, एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकता है।

नारियल तेल - खाना बनाने के लिए सरसों या किसी अन्य तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल एक बेहतर ऑप्शन है। नारियल में लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और किसी भी वायरल से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ का करें सेवन

ये भी पढ़े : Senior Citizen Health: बुढ़ापे में बनी रहती है इन बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान


विटामिन डी का सेवन करने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है, जिससे आपको कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना तक कम हो जाएगा। विटामिन डी का मुख्य स्रोत तो सूर्य को ही माना जाता है। सूर्य से आपको विटामिन डी की पूर्ति, सूर्योदय के कुछ देर बाद तक ही मिलती है। विटामिन डी के लिए आप अपनी डायट में सालमन मछली और दूध को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा फोर्टीफाइड फूड्स ( ऐसे फूड्स जिनमें अलग से विटामिन को शामिल किया जाता है) के जरिए भी आप विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि इस पर कई अन्य शोध अभी भी जारी हैं।

विटामिन सी का भी करें भरपूर सेवन

 विटामिन सी का सीधा मतलब होता है भरपूर एंटी-ऑक्सिडेंट्स यानी की किसी भी बीमारी और वायरस से सुरक्षा। विटामिन सी का सेवन के लिए आप आंवला, संतरा, अमरूद, पपीता और लाल या पीली शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दालचीनी - इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत करके कोरोना वायरस से बचने के लिए आप दालचीनी का भी सेवन कर सकते हैं, क्योंकि दालचीनी में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी ( Immunomodulatory) गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण सर्दी-जुकाम से भी आपको बचाने मदद कर सकता है। इसे आप खाना बनाते समय मसाले के रूप में उपयोग करें, जिससे इसमें मौजूद सारे गुण खाने के माध्यम से आपके शरीर में बड़ी आसानी से पहुंच जाएंगे।

 स्टार सौंफ - वैसे तो लोग स्टार सौंफ का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को पता है कि इस मसाले में स्वाद के साथ-साथ एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज भी होती है। जी हां, इस मसाले में शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो कि इंफ्लूएंजा वायरस में काफी कारगर साबित होता है। यही वजह है कि इसे एंटी-वायरल दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

मशरूम - कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए अपनी डायट चार्ट में मशरूम को शामिल करना न भूलें। एक्सपर्ट के अनुसार शिटेक मशरूम को बीटा-ग्लूकोन के साथ पैक किया जाता है। यह गुण एंटीवायरल और इम्युनिटी बूस्ट करने का गुण रखता है। इस कारण से आपकी इम्युनिटी तो बूस्ट होगी ही, साथ ही साथ आपको कोरोना वायरस और अन्य संक्रमण से बचे रहने में भी मदद मिलेगी।

तुलसी - वैसे तो हर कोई जानता है कि तुलसी काफी गुणकारी होती है। इसमें एंटी वायरल एलीमेंट्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को वायरस से बचाते हैं। इसके साथ ही तुलसी हमारे इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती है। अगर रोजाना 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन किया जाए तो हमारा शरीर रोगों से लड़ने में और भी सक्षम हो जाता है। आप तुलसी का सेवन रोजाना चाय में पकाकर भी कर सकते हैं।

लहसुन - इसमें कोई शक नहीं है कि लहसुन किसी भी भोजन को और भी स्वादिष्ट बना देता है। खाने के साथ-साथ लहसुन हमें स्वस्थ रखने में भी काफी कारगर है। ये कम लोग जानते हैं कि इसमें कई तरह के एंटी वायरल एलीमेंट्स पाए जातें हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। भोजन के साथ-साथ आप कच्चे लहसुन का भी सेवन कर सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.