इलाहाबाद: अर्द्धकुंभ मेले में रोबोट मशीन से होगी सफाई

संक्षेप:

  • मेले में शौचालयों और जन सुविधा स्थलों का उच्चस्तरीय निर्माण
  • चार बड़े रोबोट और छह छोटे रोबोट मशीन से होगा काम
  • कमिश्नर के आदेश मेला के बाहर डंपिंग स्थल बनाया जाए

इलाहाबाद- अर्द्धकुंभ मेले में सफाई व्यवस्था को विश्व स्तरीय बनाने के मद्देनजर तैयारियां शुरू हो गई हैं। मेला क्षेत्र की सफाई के लिए मंगाए जाने वाले सफाई उपकरणों का प्रदर्शन शनिवार को कमिश्नर डा. आशीष कुमार गोयल के सामने किला घाट पर हुआ। इसी क्रम में मण्डलायुक्त डॉ आशीष कुमार गोयल ने संगम क्षेत्र का जायज लेकर सफाई व्यवस्था और कचरा डंपिंग की स्थिति को नजदीक से समझा। मेले के दौरान कार्यरत रहने वाले सफाई, रोबोट, जेसीबी, छोटे-बड़े डम्पर ट्रक और ट्रैक्टर से कचरे को हटाने के प्रदर्शन को देखा। इसके बाद मण्डलायुक्त ने मेले में साफ सफाई रखने सहित अन्य कार्यों के लिए 12 रोबोट की मांग शासन से की।

बताया गया कि मेले में चार बड़े रोबोट और नगर निगम के छह छोटे रोबोट को कूड़े उठाने और उसे डंपिंग स्थल तक पहुंचाने के लिए लगाए जाएंगे। हालांकि, शासन से छह छोटे और इतने ही बड़े रोबोट की मांग की गई है। कमिश्नर ने अफसरों को निर्देश दिए कि कूड़ा को फेंकने के लिए मेला क्षेत्र के बाहर डंपिंग स्थल बनाया जाए। छोटे वाहनों से बड़े वाहनों में कचरे को भरने के लिए कंवेयर भी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तरल कचरे के प्रबंधन के लिए प्रेजेंटेशन तैयार करके प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ये भी कहा कि इस कार्य में उच्चस्तरीय संस्थाओं के विशेषज्ञों की भी मदद ली जाए। उसी के मुताबिक मेला क्षेत्र में हर जगह शौचालयों और अन्य जन सुविधा स्थलों का निर्माण कराने के लिए भी कहा। इस दौरान डस्टबिन की गुणवत्ता, कूड़ा वाहनों के आने-जाने में श्रद्धालुओं को परेशानी आदि से संबंधित बिंदुओं पर भी विचार-विमर्श हुआ।


इसके लिए उच्चस्तरीय संस्थाओं के विशेषज्ञों की भी मदद लेने को कहा है। इस योजना के आधार पर ही मेला क्षेत्र में शौचालयों और अन्य जन सुविधा स्थलों का उच्चस्तरीय निर्माण कराया जाए। उसी के अनुरूप आधुनिक तकनीकि में ठोस और तरल कचड़े के प्रबन्धन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। मालूम हो कि मेले के दौरान प्रतिदिन करीब सौ टन कचरा और लगभग डेढ़ सौ टन स्नान के दिनों में प्रतिदिन इकट्ठा होता है। इस कचरे को प्रतिदिन 20 ट्रकों की मदद ली जाती है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की सख्ती देखते हुए शहर में स्थाई निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। शहर में चार फ्लाईओवरों का के निर्माण को लेकर तैयारियों तेज हो गई हैं।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles