क्या अब 13 अंकों का होगा मोबाइल नंबर, जानिए पूरी सच्चाई

संक्षेप:

  • क्या वाकई 13 अंकों का होने वाला है मोबाइल नंबर?
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर
  • जानिए पूरा मामला

पिछले कुछ दिनों से एक खबर चल रही है कि सरकार 10 अंकों के मोबाइल नंबर्स को हटाकर 13 अंकों का नया नंबर जारी करने की तैयारी में है और आपको मोबाइल नंबर बदलने वाला है. यह खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि दूरसंचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को 13 अंकों वाले मोबाइल नंबर M2M (मशीन-टू-मशीन) के संबध में दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं. अगर आपको भी यह मैसेज मिला है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार ने ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की है.

वहीं इस मामले पर दूरसंचार विभाग ने बुधवार को कहा कि 13 अंकों के मोबाइल नंबर जारी करने वाली रिपोर्ट पूरी तरह से एक अफवाह है। देशभर के मोबाइल यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है. सोशल मीडिया पर तो बीएसएनएल के द्वारा जारी एक लेटर भी वायरल हो रहा है. साथ ही यह भी कहा जा रहा था कि 13 अंकों के मुताबिक ही मोबाइल के सॉफ्टवेयर के लिए अपडेट जारी करेंगे.

ये भी पढ़े : Android के लिए 4raBet ऐप डाउनलोड करें


सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर BSNL ने जानकारी दी है कि डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकॉम ने बीती 8 जनवरी 2018 को इससे जुड़ी एक मीटिंग की थी. मीटिंग में M2M (मशीन टू मशीन) कम्युनिकेशन के लिए 13 डिजिट के नंबर को लागू करने की बात हुई थी. M2M कम्युनिकेशन व्यापार से जुड़ा होता है, इसका मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले आम यूजर्स से कोई लेना-देना होता है.

M2M कम्युनिकेशन के लिए 13 डिजिट के नंबर को एक जुलाई से लागू करने की बात कही गई और ये भी कहा गया कि इस उद्देश्य से मोबाइल इस्तेमाल करने वालों को 13 डिजिट का नंबर दिया जाएगा. वहीं सभी टेलीकॉम सेवा देने वालों को भी अपना सिस्टम M2M कम्युनिकेशन के लिए 13 डिजिट के नंबर के हिसाब से अपडेट करने का निर्देश दिया गया है.

इसे पूरा करने का काम एक अक्टूबर 2018 से शुरू होगा और इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2018 तय की गई है. इसके लिए LI (Lawful interception) सिस्टम को भी तय सयम के हिसाब से फिट करने की बात कही गई है. Lawful interception के सहारे कानून का पालन करवाने वाली एजेंसियां ज़रूरत पड़ने पर किसी भी बातचीत के माध्यम से जानकारी इक्ट्ठा कर सकती हैं.

क्या होता है M2M कम्युनिकेशन

M2M कम्युनिकेशन का आम लोगों के फोन के इस्तेमाल से कोई लेना-देना नहीं होता है. इसका काम बिज़नेस से जुड़ी गतिविधियों से होता है. बिजनेस से जुड़े काम-काज का दूर से ही ध्यान रखने के लिए किया जाता है. बिजनेस के अलावा बल्कि मशीनें भी इसका इस्तामल करती हैं.

उदाहरण के लिए- आपने रेलवे स्टेशनों पर टिकट के लिए लगी ऑटोमैटिक मशीनें देखी होंगी. फर्ज कीजिए कि इनके अंदर का कागज़ समाप्त हो गया है तो ऐसे में ये मशीने M2M कम्युनिकेशन के जरिए उसमें मशीन में कागज़ डालने वाले को सूचित कर सकती हैं कि इसमें कागज़ भर दिए जाएं.

वेंडिग के अलावा M2M कम्युनिकेशन का इस्तेमाल वेयर हाउस मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल मैनेजमेंट, रोबोटिक्स, ट्रैफिक कंट्रोल, लॉजिस्टिक सर्विस, सप्लाइ चेन मैनेजमेंट से लेकर टेलिमेडिसिन जैसी सर्विसों तक के लिए किया जाता है. ऐसे में साफ है कि चूंकि आप M2M कम्युनिकेशन का इस्तेमाल नहीं करते हैं इसलिए आपका फोन नंबर 10 डिजिट ही रहेगा.

इस ख़बर से आप ये भी समझ गए होंगे कि जानकारी को अफवाह में बदलना कितना आसान है. इंटरनेट ऐसी अफवाहों से भर पड़ा है. ऐसे में  NYOOOZ आपसे अपील करता है किसी भी ख़बर को तुरंत मानने से पहले उसकी चौतरफा जांच कर लें.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।