जेल में इतने कैदी देंगे UP Board की परीक्षा

संक्षेप:

  • 6 फरवरी से शुरू होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा
  • जेल के अंदर ही कराया जाएगा कैदियों का एग्जाम
  • सजायाफ्ता भी हैं कई कैदी

 

इलाहाबाद: आगामी 6 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में जेलों में बंद 249 कैदी भी हिस्सा लेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर इस बार भी इन कैदियों के एग्जाम जेल के अंदर ही कराया जाएगा।

इसके लिए यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने जेल प्रशासन से जेलों में बंद कैदियों के एग्जाम के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। बोर्ड की ओर से जेल अधीक्षकों से तैयारियों की रिपोर्ट मांगी गई है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अब तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, इस बार प्रदेश की 8 जिलों में बंद 249 कैदी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम देंगे। इन कैदियों में ज्यादातर अंडर ट्रायल कैदी शामिल हैं। हालांकि, कई सजायाफ्ता कैदी भी हैं।

यूपी बोर्ड के अपर सचिव शिवलाल ने बताया, यूपी बोर्ड की ओर से प्रदेश की 8 जेलों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम कराए जाते हैं जिनमें प्रदेश की सभी जेलों में बंद कैदियों का एग्जाम कराया जाता है। पहले यह एग्जाम जेल के बाहर संबंधित परीक्षा केंद्रों पर कराए जाते थे। लेकिन एक-दो बार कैदियों ने धोखा दिया और एग्जाम के दौरान फरार हो गए। इस वजह से साल 2016-17 से अब जेल के अंदर ही कैदी स्टूडेंट्स का एग्जाम कराया जाता है।

इस बार जेल में बंद कैदियों में से 249 कैदियों ने एग्जाम के लिए आवेदन किया है। इनमें से 144 कैदी हाईस्कूल और 105 कैदी इंटरमीडिएट का एग्जाम देने के लिए फॉर्म भरा है। यूपी बोर्ड ने संबंधित जेल सुपरिटेंडेंट को अपनी सूची भेज दी है और अब जेल में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

यूपी की जिन 8 जेलों में एग्जाम सेंटर बनाए जाते हैं, उनमें सेंट्रल जेल बरेली, आदर्श कारागार लखनऊ, जिला कारागार फिरोजाबाद, जिला कारागार गाजियाबाद, सेंट्रल जेल फरुखाबाद, सेंट्रल जेल वाराणसी, जिला कारागार बांदा, जिला कारागार गोरखपुर हैं।

Read more Allahabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles

Leave a Comment