प्रयागराज से बेंगलुरु के लिए हवाई सेवा शुरू, मंत्री नंद गोपाल नंदी ने किया उद्घाटन

संक्षेप:

  • प्रयागराज और बेंगलुरु के बीच हवाई सेवा शुरू
  • नागरिक उडड्यन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने किया उद्घाटन
  • प्रयागराज और श्रृंग्वेरपुर की भी यात्रा कराएगी रामायण एक्सप्रेस

प्रयागराज: प्रयागराज और बेंगलुरु के बीच निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी इंडिगो एयरलाइंस आज से यानि बृहस्पतिवार से अपनी हवाई सेवा शुरू कर दी है, इसका उद्घाटन राज्य के नागरिक उडड्यन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने किया।

बेंगलुरु के लिए हवाई सेवा शुरू होने के साथ संगम नगरी छह शहरों से जुड़ गई है। इससे पहले निजी क्षेत्र की जेट एयरवेज ने प्रयागराज से पटना, लखनऊ, इंदौर और नागपुर के लिए पहले ही हवाई सेवा शुरू कर दी है।

इंडिगो की यह सेवा मंगलवार को छोड़कर शेष छह दिन उपलब्ध रहेगी। मंत्री नंदी ने कहा कि इंडिगो ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत भोपाल, भुवनेश्वर, मुंबई, देहरादून, गोरखपुर, कोलकाता, पुणे और रायपुर के लिए भी हवाई सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। उल्लेखनीय है कि इस स्कीम के तहत दूसरे दौर की बोली में उत्तर प्रदेश के नौ हवाईअड्डों एवं 22 हवाई मार्गों का चयन किया गया है। इसमें प्रयागराज से 13 शहरों के लिए विमान सेवा प्रस्तावित है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


वहीं दूसरी तरफ कुंभ मेला 15 जनवरी से शुरू होगा, लेकिन उसके पहले ही देशभर के तीर्थयात्रियों का प्रयागराज पहुंचने का सिलसिला और जोर पकड़ने जा रहा है. रामायण काल से चर्चित धर्म व आस्था के नगर प्रयाग को रामायण सर्किट में शामिल कर लिया गया है. भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई रामायण एक्सप्रेस तीर्थ यात्रियों को लेकर अयोध्या व अन्य स्थलों से होते हुए प्रयागराज और श्रृंग्वेरपुर की यात्रा कराएगी.

भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई रामायण एक्सप्रेस लोगों को अयोध्या, चित्रकूट, वाराणसी, प्रयाग के साथ ही रामेश्वरम जैसे उन तमाम महत्वपूर्ण स्थानों पर ले जाएगी, जिनका संबंध भगवान श्री राम और रामायण से है. पूरे देश में आईआरसीटीसी के 27 पर्यटन केंद्रों के अलावा वेबसाइट से भी इसकी बुकिंग कराई जा सकेगी. रामायण एक्सप्रेस की क्षमता 800 पैसेंजर्स की है. पैकेज में ठहरना, खाना, तीर्थ स्थल तक जाना शामिल है. डेडिकेटेड टूर मैनेजर यात्रा के दौरान मौजूद रहेगा.

रामायण एक्सप्रेस से रेलवे पैसेंजर्स को भारत और श्रीलंका में अलग-अलग 16 दिनों का यात्रा पैकेज अवेलेबल कराएगा. इसका संचालन आईआरसीटीसी करेगा. पैकेज के तहत एक व्यक्ति का भारत के तीर्थ स्थलों की यात्रा पर 15,120 रुपये खर्च आएगा. वहीं श्रीलंका के तीर्थ स्थल भी इसमें जोड़ लें तो यह खर्च 36 हजार 970 रुपए का पैकेज होगा. इस पैकेज में आने-जाने का किराया और यात्रा के दौरान ठहराव के अलावा खान-पान भी शामिल होगा.

ऐसे होगा सफर

-दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से रामायण एक्सप्रेस रवाना होगी. जो सबसे पहले अयोध्या में रुकेगी.

-यहां ट्रेन में सवार लोग रामलला के दर्शन करेंगे. सरयू स्नान करेंगे.

-इसके बाद नंदी ग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी होते हुए रामेश्वरम पहुंचेंगे.

दिल्ली से अयोध्या होते हुए रामेश्वरम तक 16 दिन की यात्रा निर्धारित है. वहीं श्रीलंका की यात्रा को वैकल्पिक रखा गया है. जो पैसेंजर्स श्रीलंका जाना चाहेंगे उन्हें हवाई जहाज से चेन्नई से कोलंबो ले जाया जाएगा. श्रीलंका में टूर पैकेज के तहत कैंडी, नुवारा इलिया, कोलंबो और नीगोम्बो की यात्रा कराई जाएगी. इसका अलग से किराया लिया जाएगा.

यहां से बुक कराएं टिकट

https://www.irctctourism.com/#/tourpackagebooking?packegecode=NZBD230

एनसीआर के पीआरओ अमित मालवीय का कहना है कि श्रीराम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराने के साथ ही प्रयागराज तक रामायण एक्सप्रेस में सवार तीर्थ यात्रियों को लाया जाएगा. कुंभ से पहले प्रयागराज की महत्ता का और विस्तार होगा. केवल 15 हजार रुपए में पंद्रह दिन की सबसे बेहतरीन टूर पैकेज है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles