जानिए देश की पहली बुलेट ट्रेन से जुड़ी 7 जरूरी बातें

संक्षेप:

  • बुलेट ट्रेन के लिए पैसे और टेक्नालॉजी जापान के
  • 2 घंटे 7 मिनट में पहुंचेगी मुंबई से अहमदाबाद
  • 20 हजार रोजगार की संभावना

मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट भारत के विकास पर एक दूरगामी असर डालेगा।

केंद्र की मोदी सरकार ने यह तय किया है कि पूर्व निर्धारित 2023 की जगह बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को 15 अगस्त 2022 तक पूरा कर दिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए भारत और जापान दोनों ही मिलकर अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे.

बुलेट ट्रेन के लिए पैसे और टेक्नालॉजी जापान के

ये भी पढ़े : Android के लिए 4raBet ऐप डाउनलोड करें


बुलेट ट्रेन को हकीकत में तब्दील करना इतना आसान काम नहीं है. वजह है इसमें होने वाला भारी भरकम खर्च और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी. अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए कुल लागत 10,8000 करोड़ रुपये आने का अनुमान है. भारत और जापान के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों के चलते यह दोनों दिक्कतें खत्म हो गई हैं. जापान ने पहले ही भारत को अट्ठासी हजार करोड़ रुपये बतौर कर्ज देने पर सहमति जता दी है. खास बात यह है कि इस कर्ज पर ब्याज नहीं के बराबर है.

50 साल में चुकाना होगा कर्ज

इसी के साथ इस कर्ज को भारत 50 साल में जापान को चुकाएगा. बुलेट ट्रेन के लिए दिए गए इस कार्य पर 0.1 फीसदी के ब्याज को जोड़ें तो अट्ठासी हजार करोड़ रुपये के कर्ज के बदले भारत को जापान को 90500 करोड़ रुपये चुकाने होंगे. यानी केवल 25 सौ करोड़ रुपये ज्यादा. इसके अलावा जापान से मिले इस कर्ज में एक सहूलियत यह भी है कि कर्ज की अदायगी में 15 साल का ग्रेस पीरियड है. इसका मतलब यह हुआ कि बुलेट ट्रेन के लिए मिले कर्ज की किस्त बुलेट ट्रेन शुरू होने के 15 साल बाद शुरू होगी.

मेक इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

अगर भारत 7 साल बाद बुलेट ट्रेन बनाने की शुरुआत करता तो 25 सौ करोड़ रुपये तो महंगाई की वजह से ही भर जाते. ऐसे में यह सौदा घाटे का सौदा तो बिल्कुल नहीं है. इतना ही नहीं जापान से कर्ज के साथी भारत को बुलेट ट्रेन की सबसे बेहतरीन और सुरक्षित तकनीक भी मिलेगी. मेक इन इंडिया के तहत बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में इस्तेमाल होने वाली तकनीक के कलपुर्जे भारत में ही बनेंगे. इस वजह से देश में सहयोगी उद्योग बढ़ेंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा. नई तकनीक आने से हमारे देश के इंजीनियरों को इसको समझने का मौका मिलेगा. इसके अलावा कर्ज और तकनीक के साथ जापान भारत को बुलेट ट्रेन के संचालन और रख-रखाव की ट्रेनिंग भी देगा यानी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के जरिए देश में मेक इन इंडिया का भी विस्तार होगा. तो वहीं देश में लोगों को नए रोजगार भी मिलेंगे.

देश की पहली बुलेट ट्रेन

देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर का फासला तय करेगी. यह दूरी महज 2 घंटे में पूरी की जाएगी. इस रूट पर 12 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. मुंबई और अहमदाबाद के बीच बनने जा रहा बुलेट ट्रेन रूट ज्यादातर जगहों पर एलिवेटेड होगा और इसका महेश 7 किलोमीटर का हिस्सा मुंबई में समंदर के नीचे से होकर गुजरेगा.

जापान इंटरनेशनल कारपोरेशन एजेंसी ने बनाई रिपोर्ट

भारत में चलने जा रही पहली बुलेट ट्रेन कैसी होगी और इसके स्टेशन कहां-कहां पर बनाए जाएंगे किस तरीके का रूट बनाया जाएगा और उसमें किस तरह के पिलर बनेंगे और क्या मटेरियल इस्तेमाल किया जाएगा इन सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए जापान इंटरनेशनल कारपोरेशन एजेंसी ने पूरी रिपोर्ट पहले ही तैयार कर ली है. इस रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी 4 स्टेशनों पर रुकते हुए बुलेट ट्रेन से सिर्फ 2 घंटे 7 मिनट में तय होगी. मुंबई और अहमदाबाद के बीच 12 स्टेशन प्रस्तावित हैं. यह स्टेशन बांद्रा, कुर्ला, कांप्लेक्स थाने, विरार बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भड़ौच, वडोदरा, आनंद अहमदाबाद और साबरमती होगा. इन स्टेशनों में मुंबई में बनने वाला रेलवे स्टेशन अंडरग्राउंड होगा और बाकी सभी स्टेशन एलिवेटेड होंगे.

7 किलोमीटर का रूट समंदर से गुजरेगा

बुलेट ट्रेन का रूट डबल लाइन का बनाया जाएगा. 508 किलोमीटर की लंबाई वाला रूट महाराष्ट्र गुजरात और दादरा नगर हवेली से होकर गुजरेगा. महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन रूट का 156 किलोमीटर का हिस्सा गुजरात में 351 किलोमीटर का हिस्सा और केंद्र शासित प्रदेश दादर नगर हवेली से 2 किलोमीटर का हिस्सा गुजरेगा. बुलेट ट्रेन रूट पर कई सुरंगे होंगी और इनमें से सबसे लंबी सुरंग 21 किलोमीटर की होगी. इसके अलावा हम आपको बता दें कि अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन रूट का 7 किलोमीटर का हिस्सा थाने क्रिक में समंदर के नीचे से होकर गुजरेगा.

2 घंटे 7 मिनट में पहुंचेगी मुंबई से अहमदाबाद

जापान के मुताबिक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को अधिकतम 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है. लेकिन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलाई जाएगी. मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन 2 घंटा 7 मिनट में सफर पूरा करा देगी. इस सफर में चार जगहों पर ट्रेन रुकेगी तो वहीं दूसरी तरफ सभी 12 स्टेशनों पर बुलेट ट्रेन रुकने की स्थिति में यह सफर 2 घंटा 58 मिनट में पूरा हो पाएगा.

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।