IPL 2018: DD VS KXIP PREVIEW | यहां पढ़े पूरा Analysis

संक्षेप:

  • आईपीएल सीजन 11 का आज 22वां मुकाबला आज
  • दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब भिड़ेंगे
  • दिल्ली के फिरोज़शाह कोटला में हुआ मुकाबला

आईपीएल सीजन 11 में आज किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स का दूसरा मुकाबला होगा। जो दिल्ली के होमग्राउंड में खेला जाएगा।

डेविल्स के लिए हैं यह मुश्किलेः

दिल्ली के सामने सबसे बड़ी चुनौती है बिस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी केवल तीन मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने एक शतक (104*) और दो अर्धशतक की मदद से 229 रन बनाए हैं। 

ये भी पढ़े : मुजफ्फरनगर: 26 फरवरी से होगा डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट लीग का आयोजन


वहीं गंभीर का सबसे बड़ा सिरदर्द टीम की गेंदबाजी है। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के अलावा कोई भी गेंदबाज अब तक अपनी छाप नहीं छोड़ पाया है। ऐस में टीम को अपने बोलिंग ऑर्डर पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

यह भी पढ़ेंः जानें क्यों जोफ्रा आर्चर डेव्यू मैच में बनें ‘मैन ऑफ द मैच’

टीम ने अब तक पांच मुकाबलों में ऑलराउंडर क्रिस मौरिस, मुहम्मद शमी, डेन क्रिश्चियन, हर्षल पटेल जैसे तेज गेंदबाजों को आजमाया है, लेकिन किसी में भी विकेट लेने की कुव्वत दिखाई नहीं दी। वहीं, दिल्ली के राहुल तेवतिया ना तो विकेट निकाल पा रहे हैं और ना ही बल्लेबाजों पर दबाव बना पा रहे हैं, जबकि बायें हाथ के स्पिनर शादाब नदीम भी साधारण दिख रहे हैं। ऐसे में दिल्ली राहुल या नदीम की जगह पर अमित मिश्रा को मौका दे सकती है।

पुराना जोश और जज्बा दिखाने में नाकाम रहे हैं गंभीर:
केकेआर को दो बार खिताब दिलाने वाले गंभीर दिल्ली की कमान संभालने के बाद कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों में अभी तक अपना पुराना जोश और जज्बा दिखाने में नाकाम रहे हैं। उन्होंने पांच मैचों में अब तक केवल 85 रन बनाए हैं जिसमें 55 रन की एक पारी भी शामिल है जो बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पहले मैच में किंग्स इलेवन के खिलाफ ही खेली थी। 

पंत और अय्यर की है अच्छी फॉर्म में 
पंत और अय्यर ने हालांकि पिछले मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ अच्छी पारियां खेली थी। टीम इन दोनों से आगे भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद करेगी। पंत ने अभी तक पांच मैचों में 223 रन बनाए हैं और एक बार फिर उन पर निगाहें टिकी रहेंगी। जैसन राय नाबाद 91 रन की एक पारी खेलने के बाद कुंद पड़ गए हैं जबकि क्रिस मौरिस और ग्लेन मैक्सवेल भी अब तक अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। 

जेसन रॉय का बल्ला भी हुआ शांतः

पहले दो मैचों में कोलिन मुनरो के विफल रहने के बाद टीम ने जेसन रॉय को तीसरे मैच में मौका दिया, जिसकी बदौलत दिल्ली ने टूर्नामेंट में अब तक अपनी इकलौती जीत हासिल की, लेकिन इसके बाद अगले दो मैचों में रॉय का भी बल्ला शांत रहा। विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भी अपने नाम के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं, जिससे दिल्ली की टीम को नुकसान झेलना पड़ा है। श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत जैसे युवाओं ने जरूर टीम को थोड़ी हिम्मत दी है, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ पिछले मैच में अर्धशतक जमाए थे। रिषभ पर अपने घरेलू मैदान पर टीम को आइपीएल में वापसी दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

दोनों टीमों के बीच हुए कुल 21 मुकाबलेः

दिल्ली डेयरडेविल्स ने जीतेः 9

किंग्स इलेवन पंजाब ने जीतेः 12 मैच

फिरोज़शाह कोटला में हुई 9 भिड़ंतः

दिल्ली डेयरडेविल्स ने जीतेः 5

किंग्स इलेवन पंजाब ने जीतेः 4 मैच

दिल्ली अंकतालिका में है सबसे नीचे, पंजाब दूसरे नंबर परः

दिल्ली के कप्तान गौतम को थोड़ा और गंभीर होने की ज़रूरत है क्योंकि उनकी टीम अंक तालिका में सबसे निचले पायदान पर मौजूद है। दूसरी ओर रविचंद्रन अश्विन के नेतृत्व वाली किंग्स इलेवन पंजाब अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है।

दिल्ली ने चार मैच हारे तो पंजाब ने चार जीतेः

सीजन 11 में जहां दिल्ली ने पांच में से चार मैच हारे हैं और सिर्फ एक ही मैच जीता है तो वहीं पंजाब इस सीजन में पांच में चार जीती हैं और सिर्फ एक मैच हारी है।

पहली भिड़ंत में पंजाब ने दिल्ली को चखाया था हार का स्वादः

सीजन 11 का दूसरा मुकाबला था किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच था जो दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला था। यह मैच पंजाब के होमग्राउंड में हुआ था और दिल्ली को यहां हार का सामना करना पड़ा था। दिल्ली के खिलाफ पिछले मुकाबले में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 14 गेंदों में आइपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक लगाकर पंजाब को छह विकेट से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था। राहुल ने अब तक पांच मैचों में 213 रन बनाए हैं। 

जीत की हैट्रिक लगा चुकी है किंग्स इलेवन पंजाबः

दूसरी ओर भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज और मेंटर वीरेंद्र सहवाग के मार्गदर्शन में किंग्स इलेवन पंजाब ने आइपीएल में धमाकेदार शुरुआत की है। पहला मैच जीतने के बाद टीम आरसीबी से मुकाबला हारी थी लेकिन उसके बाद टीम वापस फार्म में आ गई और सीएसके, एसआरएच और केकेआर को हराकर जीत की हैट्रिक लगाई।

पंजाब के पास हैं बिस्फोटक बल्लेबाजः

पंजाब के पास आइपीएल इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल, विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल हैं। मध्य क्रम में एरोन फिंच और युवराज सिंह ने जरूर निराश किया है। फिंच ने चार मैचों में 14, जबकि युवराज ने पांच मैचों में 36 ही रन बनाए हैं।

पंजाब के गेंदबाजी में अनुभव की कमीः

पंजाब के पास कप्तान रविचंद्रन अश्विन के रूप में शातिर गेंदबाज है लेकिन उसके अन्य गेंदबाज ज्यादा अनुभवी नहीं है। गेंदबाजी की बात करें तो अफगानिस्तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान के नेतृत्व में पंजाब के गेंदबाजों ने संतोषजनक प्रदर्शन किया है। तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई पंजाब की ओर से पांच मैचों में सबसे ज्यादा सात विकेट ले चुके हैं, जबकि टाई का तेज गेंदबाज मोहित शर्मा अच्छा साथ दे रहे हैं, जिन्होंने पांच विकेट लिए हैं। मुजीब और कप्तान रविचंद्रन अश्विन की स्पिन जोड़ी भी बल्लेबाजों पर लगाम कसने में अब तक कामयाब रही है।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।