यूपी (उत्तर प्रदेश) बोर्ड 2018 में होने वाले परीक्षा के लिए जारी किया आवेदन का कार्यक्रम

संक्षेप:

  • 2018 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू
  • आवेदन पत्र को बोर्ड की वेबसाइट पर ऑन लाइन अपलोड करने की समय सारिणी जारी
  • अंतिम तिथि 20 अगस्त तय की गई

 

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा के लिए हाईस्कूल एवं इंटर के संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र को बोर्ड की वेबसाइट पर ऑन लाइन अपलोड करने की समय सारिणी जारी कर दी है।

प्रधानाचार्यों द्वारा कक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थियों से परीक्षा शुल्क प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त तय की गई है। संस्था के प्रधान सभी अर्ह विद्यार्थियों से प्राप्त परीक्षा शुल्क को एक मुश्त चालान के माध्यम से 25 अगस्त तक कोषागार में जमा करेंगे। इनके द्वारा कोषागार में जमा किए गए परीक्षा शुल्क की सूचना तथा विद्यार्थियों के शैक्षिक विवरणों को बोर्ड की वेबसाइट पर ऑन लाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि छह सितंबर की मध्य रात्रि 12 बजे तक निर्धारित की गई है।

20 अगस्त के पश्चात प्रति छात्र 100 रुपये बिलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से 15 सितंबर तक कोषागार में जमा किए जा सकेंगे। बिलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना तथा विद्यार्थियों के शैक्षिक विवरण वेबसाइट पर ऑन लाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर की मध्य रात्रि 12 बजे तक होगी।

21 से 30 सितंबर के बीच वेबसाइट पर ऑन लाइन अपलोड किए गए विद्यार्थियों के विवरणों की चेकलिस्ट प्राप्त कर संस्था के प्रधान द्वारा उनके विवरणों (नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय और फोटो आदि) की भली-भांति जांच की जाएगी। इस अवधि में वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का अपडेशन नहीं हो सकेगा।

अपलोड किए गए छात्रों के विवरणों में जांचोंपरांत अगर किसी प्रकार का संशोधन वांछित है तो उसे संस्था के प्रधान द्वारा एक से दस अक्तूबर की मध्य रात्रि तक पुन: वेबसाइट पर संशोधित/अपडेट किया जा सकेगा। इस अवधि में किसी नए छात्र का विवरण अपलोड/स्वीकर नहीं किया जाएगा। केवल संशोधन ही हो सकेगा।
 

Read more Allahabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles

Leave a Comment