4 लाख आईफोन जितना योगी सरकार ने खर्च किया कुंभ में पैसा, देखें रिपोर्ट

संक्षेप:

15 जनवरी को शुरू हुए और 4 मार्च तक चलने वाले कुंभ मेले पर भारी खर्च को लेकर काफी चर्चा हो रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 दिनों के कुंभ मेले के लिए 4,200 करोड़ रुपये का आवंटन किया है, जोकि 2013 महाकुंभ मेले की तुलना में तीन गुना अधिक है। यह अब तक का सबसे महंगा कुंभ है। अगर बात कुंभ में किए गए खर्च की तुलना लोगों के सुविधाओं से करें तो लाखों लोगों के पास अपनी बाइक, कार और मोबाइल हो जाये।

कौन नहीं चाहता कि उसके पास आईफोन हो, लेकिन आईफोन की कीमत हर किसी के बस की बात नहीं है।  ऐसे में अगर देखा जाए तो 4200 करोड़ रुपए में 4 लाख 20 हजार लोग अपना आईफोन ले लेते और जमकर अपनों और दोस्तों के साथ चैटिंग, वीडियो कॉलिंग और बात करते। वहीं बाइक का हिसाब-किताब लगाए तो 8400 लोगों के पास अपनी बाइक होती। इसके अलावा, कार की बात करे तो 840 लोगों के पास कार होती।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


आपको बता दें कि इंडस्ट्री बॉडी कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री यानी CII ने कहा है कि इस आयोजन से उत्तर प्रदेश के लिए 1.2 लाख करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न होगा। CII की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुंभ एक आध्यात्मिक और धार्मिक आयोजन है, लेकिन इससे जुड़ी आर्थिक गतिविधियों से 6 लाख लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

CII की स्टडी के मुताबिक, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा तो एयरलाइन्स और एयरपोर्ट्स पर करीब 1.5 लाख लोगों के लिए अवसर पैदा होंगे। इसके अलावा टूर ऑपरेटर्स 45 हजार लोगों को काम पर रखेंगे। इको टूरिजम और मेडिकल टूरिजम में 85 हजार को रोजगार मिलेगा। टूर गाइड्स, टैक्सी ड्राइवर्स, उद्यमी सहित असंगठित क्षेत्र में 50 हजार नई नौकरियां उत्पन्न होंगी। इससे सरकारी एजेंसियों और व्यापारियों की कमाई बढ़ेगी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles