मुकेश अंबानी को देना होगा रिलायंस इंडस्ट्री के CMD पद से इस्तीफा, ये है कारण

संक्षेप:

  • सेबी का फैसला
  • रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन को छोड़ना पड़ेगा एक पद
  • जानिए इसके कारण

देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी को अपना एक पद छोड़ना पड़ेगा. ऐसा शेयर मार्केट रेगुलेटर सेबी के एक फैसले की वजह से होगा.

दरअसल, यह असर सिर्फ उन पर नहीं बल्कि शेयर बाजार में लिस्ट कई कंपनियों के चेयरमैन को ऐसा ही करना पड़ेगा. सेबी का फैसले के मुताबिक, नए नियम के तहत अप्रैल 2020 से इन 10 कंपनियों के सीएमडी यानी चेयरमैन और एमडी अपने पास सिर्फ एक ही पद रख सकेंगे. आसान भाषा में समझें तो ये लोग चेयरमैन और एमडी में से एक ही पद अपने पास रख सकेंगे. दूसरा पद इन्हें मजबूरन छोड़ना पड़ेगा.

क्या है सेबी का फैसला

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


कोटक कमिटी ने ऐसी कंपनियों में एमडी या CEO और चेयरमैन के पद को अलग-अलग करने की सिफारिश की थी. सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर कोटक कमिटी की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है. मतलब साफ है कि अब ऐसी कंपनियों में सीएमडी का कोई पद नहीं होगा. बल्कि यह दो अलग-अलग पद होंगे, जो एक व्यक्ति के पास नहीं रहेंगे.

प्रोमोटर ही होते हैं CMD

भारतीय कंपनियों में प्रमोटर अक्सर चेयरमैन और एमडी दोनों होते हैं. उन्हें लगता है कि कंपनी उनकी है फिर चेयरमैन के तौर पर वह किसी बाहरी शख्स का निर्देश क्यों लें. कॉरपोरेट कंपनियों में चेयरमैन और सीएमडी की भूमिका अलग-अलग होती है.

क्या करते हैं चेयरमैन और एमडी

कंपनी नियमावाली के मुताबिक, चेयरमैन कंपनी बोर्ड का नेतृत्व करता है. वहीं, एमडी प्रबंधन का प्रमुख होता है. एमडी रोजमर्रा के ऑपरेशन देखता है. चेयरमैन कंपनी के विजन लॉन्ग टॉर्म ग्रोथ की चिंता करता है. बोर्ड की बैठक में चेयरमैन इसका नेतृत्व करता है. वह मैनेजमेंट से कंपनी के कामकाज से जुड़ा सवाल करता है. मैनेजमेंट के किसी प्रस्ताव का वे समर्थन या विरोध कर सकते हैं या रद्द भी कर सकते हैं.

बोर्ड की आजादी घटने का सवाल

कोटक कमिटी की सिफारिशों में कहा गया है कि एक ही शख्स अगर चेयरमैन और एमडी दोनों की भूमिका निभा रहा है तो मैनेजमेंट से सवाल करने की बोर्ड की आजादी पर अंकुश लगता है. दोनों के अधिकारों में बंटवारा कंपनी को बेहतर तरीके से चलाने में मदद करेगा.

640 कंपनियों पर असर

इस वक्त एनएसई में लिस्टेड 640 कंपनियों में एक ही व्यक्ति चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर है. अगर कोटक कमेटी की सिफारिशें लागू हो जाती हैं तो इन कंपनियों को इनके रोल बांटने होंगे. भारतीय उद्योगपतियों को लगता है कि अगर उन्होंने अपना कोई पद छोड़ा तो कंपनी से उनका नियंत्रण खत्म हो जाएगा. अगर उन्होंने चेयरमैन का पद छोड़ दिया तो बोर्ड को प्रभावित नहीं कर सकेंगे.

कब से लागू होगी सिफारिश  

सरकार के अधीन आने वाली सेबी की मंजूरी के बाद भी यह सिफारिश अभी दो साल बाद यानी अप्रैल 2020 से लागू होगी. यह फैसला उन टॉप कंपनियों पर लागू होगा जिनकी मार्केट वैल्‍यू सबसे अधिक होगी.

सुधरेगा कंपनियों का प्रदर्शन

कोटक कमिटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि चेयरमैन और एमडी की भूमिकाओं के बंटवारे से सारे अधिकार एक व्यक्ति के हाथ में नहीं रहेंगे. इससे कंपनी के परिचालन में बेहतरी आएगी और उसका प्रदर्शन सुधरेगा.

इन्हें छोड़नी पड़ेगी अपनी कुर्सी

रिलायंस इंस्ट्रीज के मुकेश अंबानी और भारती एयरटेल के सुनील मित्तल, विप्रो के अजीम प्रेमजी सहित कई ऐसे बड़े लोग हैं, जिन्हें अब सीएमडी पद छोड़ना पड़ेगा.

ये हैं कुछ उदाहरण, जिन्हें कुर्सी छोड़नी होगी

कंपनी                                                        CMD का पद
रिलायंस इंडस्ट्रीज                                  मुकेश अंबानी
भारती एयरटेल                                   सुनील भारती मित्तल
विप्रो                                                           अजीम प्रेमजी
यस बैंक                                                          राणा कपूर
हीरो मोटोकॉर्प                                              पवन मुंजाल

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।