PNB Scam: 11,400 करोड़ में हो सकते हैं इतने बड़े-बड़े काम, आप जानकर हो जाएंगे हैरान

संक्षेप:

  • पीएनबी घोटाला
  • नीरव मोदी मुख्य है आरोपी
  • दुनिया के सभी बड़े शहरों में मोदी के डायमंड ज्वैलरी शो-रूम

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11,400 करोड़ के  घोटाले को लेकर हर तरफ चर्चा है। इस मामले में 48 वर्षीय डायमंड किंग कहे जाने वाले नीरव मोदी मुख्य आरोपी है।

नीरव मोदी के ठिकानों पर सीबीआई और ईडी की छापेमारी जारी है। इस बीच सोमवार को नीरव मोदी ने पीएनबी को एक चिट्ठी लिखकर कह दिया है कि वह अब बैंक के पैसे नहीं चुका सकता है, लगातार हुई कार्रवाई से उसकी कंपनी को नुकसान हुआ है. इसलिए अब वह पैसे चुकाने में सक्षम नहीं है।

नीरव के दुनिया के सभी बड़े शहरों में "नीरव मोदी" ब्रांड नाम से बड़े-बड़े डायमंड ज्वैलरी शो-रूम हैं। सीबीआई ने सबसे पहले 29 जनवरी को नीरव और उनके परिवार के खिलाफ 280 करोड़ की धोखाधड़ी का पहला मामला दर्ज किया। जल्द ही पता चला कि असल मामला तो पंजाब नेशनल बैंक से 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले का है।

ये भी पढ़े : एक तो मंदी की मार और ऊपर से टमाटर के बाद अब प्याज ने निकाले आंसू,आसमान छू रही कीमत


11,400 करोड़ रुपए कहने में भले आसान लगती हो लेकिन ये इतनी बड़ी रकम है कि हम सोच भी नहीं सकते कि इससे क्या-क्या हो सकता है. खासकर तब जबकि इस देश में प्रति व्यक्ति औसत आय करीब एक लाख रुपए हो।

NYOOOZ आपको बता रहा है कि 11,400 करोड़ रुपए में क्या-क्या हो सकता है?

खरीद सकते हैं 1 लाख 10 हजार आईफोन X: अगर एक `आईफोन X` की कीमत लगभग 1 लाख रुपये मान लें तो इतने पैसे में करीब 1 लाख 10 हजार 1 लाख 10 हजार आईफोन X खरीदे जा सकते हैं।

2 लाख 80 साल तक पी सकते हैं मशहूर रम ब्रांड `ओल्ड मोंक`: अगर एक ओल्ड मोंक की कीमत 500 रुपये मान लेते हैं तो भी एक आदमी प्रतिदिन इसे पिए तो 2 लाख 80 साल तक इतने पैसे में पी सकता हैं।

ले सकते हैं 10 सुपर कंप्यूटर: अगर एक सुपर कंप्यूटर की 100 करोड़ भी मान लें तो इतने पैसे में लगभग 10 सुपर कंप्यूटर खरीदे जा सकते हैं।

पीएम मोदी 5 बार घूम सकते हैं दुनिया के सभी देश: एक आरटीआई के जरिये ये पता चला था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 देशों का दौरा करने में लगभग 275 करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं। ऐसे में अगर पीएनबी घोटाले की रकम से गुणा भाग किया जाए तो पीएम मोदी दुनिया के सभी देशों को 5 बार घूम सकते हैं।

60 बाहुबली फिल्में बन जाएगी: बाहुबली सीरीज की दोनों फिल्मों के बनने पर कुल 450 करोड़ खर्च हुए यानि 11,400 करोड़ में 60 बाहुबली जैसी भव्य फिल्मों का निर्माण हो सकता है।

देश के हर इंसान को मिल सकते हैं 76 रुपए: अगर देश की आबादी अनुमानित तौर पर 150 करोड़ मान लें तो 11,400 करोड़ की रकम का मतलब है देश के हर शख्स को 76 रुपए मिल सकते हैं।

खरीदी जा सकती है 34,200 मर्सिडीज कार: एक मर्सिडीज कार की कीमत भारतीय सड़कों पर करीब 30 लाख रुपए है। इस हिसाब से 34,200 लग्जरी मर्सिडीज कारें खरीदी जा सकती हैं।

 

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles