फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के मतगणना की तैयारियां पूरी, कल आएगा परिणाम

संक्षेप:

  • फूलपुर लोकसभा उपचुनाव
  • कल होगी काउंटिंग
  • प्रशासन की तरफ से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

इलाहाबाद: फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए बुधवार 14 मार्च को होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। फूलपुर लोकसभा के पांच विधानसभाओं के वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से मुंडेरा मंडी में शुरू होगी।

सुबह ठीक आठ बजे स्ट्रांग रूम से कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम मशीनें निकाली जाएगी। पांचों विधानसभाओं की पांच अलग-अलग पण्डालों में मतगणना की जायेगी। हर पण्डाल में 14-14 टेबलें लगेंगी। इस तरह से मतगणना के लिए कुल 70 टेबलें लगायी जायेंगी। हर टेबल पर मतगणना के लिए एक सुपरवाइजर, दो गणना सहायक, एक आब्जर्वर लगाये जायेंगे।

पूरी मतगणना के लिए लगभग साढ़े तीन सौ कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है। चक्रवार मतगणना का कार्य किया जायेगा। ईवीएम से हुए मतदान के बाद ईवीएम के वोटों की गिनती से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जायेगी।

ये भी पढ़े : कल हरिद्वार पहुंचेंगे अमित शाह, प्रणव पंड्या से करेंगे मुलाकात


वहीं मतगणना के दौरान एसएसपी आकाश कुलहरि ने तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का दावा किया है। उनके मुताबिक सिविल पुलिस के साथ ही आरएएफ और पैरा मिलिट्री फोर्स के हवाले मतगणना की सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है। इसके साथ ही मतगणना के परिणाम घोषित होने के बाद जुलूस और प्रदर्शन को भी प्रतिबन्धित किया गया है।

गौरतलब है कि फूलपुर लोकसभा के लिए 11 मार्च को हुई वोटिंग में 37. 4 फीसदी मतदान हुआ था। सबसे ज्यादा मतदान फूलपुर विधानसभा में 46.32 फीसदी हुआ, दूसरे नम्बर पर सोरांव विधानसभा में 45 फीसदी, फाफामऊ विधनासभा में 43 फीसदी और शहर पश्चिमी विधानसभा में 31 फीसदी वोट पड़े थे। जबकि शहर उत्तरी विधानसभा में सबसे कम महज 21.65 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 

Read more Allahabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles