पंचायत चुनाव में पदों का आरक्षण 3 मार्च को होगा जारी

संक्षेप:

  • पंचायत चुनाव पदों का आरक्षण 3 मार्च को होगा जारी
  • जारी होने के बाद मांगी जाएगी आपतियां
  • 15 मार्च को निकाली जाएगी फाइनल लिस्ट

प्रयागराज- उत्तर प्रदेश में होनें वाले पंचायत चुनाव  की तैयारियां अब अपने आखिरी रूप में है। प्रयागराज में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पदों में आरक्षण की प्रक्रिया चल रही है। पंचायत चुनाव में आरक्षण की प्रक्रिया 3 मार्च तक पूरी हो जायेगी। आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस पर आपतियां भी मांगी जाएगी। आपतियों के बाद 15 मार्च तक इसकी फाइनल सूची भी जारी कर दी जाएगी।  इस बार के आरक्षण में अधिकारियं को यह भी देखना है कि जो सीट पिछले पांच चुनाव में आरक्षित नही थी उसे आरक्षित कर दी जाए।

लोगों को अब पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण फाइनल होने का इंतजार है। आपको बतादें की पिछले कुछ दिन पहले से आरक्षण की यह प्रक्रिया शुरू की गई थी। पंचायत चुनाव में आरक्षण की इस प्रक्रिया पर तेजी से काम भी चल रहा है। इस प्रक्रिया में जिला पंचायत राज अधिकारी की टीम भी काम कर रही है। पंचायतों में आरक्षण का प्रावधान 2011 की जनगणना के अनुसार किया जा रहा है।

जिला पंचायत अधिकारी रेनू श्रीवास्तव ने बाताय कि आरक्षण की इस प्रक्रिया में सबसे पहले ग्राम पंचायतों के सदस्यों की सीट को आरक्षित की जाएगी। उसका आरक्षण ब्लॉक स्तर पर किया जा रहा है। इस प्रक्रिया के बाद ग्राम प्रधान का आरक्षण किया जाएगा। आरक्षण की यह प्रक्रिया मंगलवार  शाम तक पूरी हो जायेगी। बुधवार से इसे आम लोगों के लिए जारी कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि इस बार पंचायत अध्यक्ष सीट सामान्य रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि बुधवार तक सभी पदों का आरक्षण हो जाएगा। 15 मार्च तक आईं आपतियों के निस्तारण के बाद इसकी फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles