रेलवे ग्रुप सी और डी भर्ती परीक्षा: ऐसे जानिए अपने एप्लीकेशन स्टेटस

संक्षेप:

  • रेलवे भर्ती परीक्षा
  • एप्लिकेशन स्टेटस जानने के लिए जारी किया गया लिंक
  • ऐसे देख सकते हैं एप्लीकेशन स्टेटस

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप सी और ग्रुप डी (एएलपी और तकनीशियन) पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन की स्थिति चेक करने लिए एप्लीकेशन स्टेटस लिंक जारी कर दिया है.

जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है वह indianrailways.gov.in पर अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं. आपको बता दें, रेलवे ने मार्च में 26,502 पदों के लिए  नोटिफिकेशन (CEN 01/2018 and CEN 02/2018) जारी किया था. जिसमें 17,673 असिस्टेंट लोको पायलट और  8,829 तकनीशियन के पद थे.

आरआरबी ने 11 जुलाई को रात 12 बजे लिंक को आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जारी कर दिया है. जो 20 जुलाई तक एक्टिव रहेगा. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने कहा था इन पदों के लिए से अप्रैल और मई, 2018 को परीक्षा आयोजित करने की उम्मीद थी. वहीं लगभग 1.5 करोड़ उम्मीदवारों ने लगभग एक लाख नौकरियों के लिए आवेदन किया था. इसी के साथ बोर्ड ने आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया था क्योंकि जो छात्र आवेदन करने के लिए चूक गए हैं वह आवेदन कर सके.

ये भी पढ़े : UPSC में निकली है विभिन्न पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन


हालांकि उम्मीदवार लंबे समय से परीक्षा की तारीख जारी होने का इंतजार कर रहे थे. जिसके बाद बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट टेक्निशियन और लेवल-1 पोस्ट के लिए अगस्त-सितंबर 2018 में परीक्षा करा सकती है. RRB की वेबसाइट में जल्द ही परीक्षा की तारीख की घोषणा करेगी.

RRB ग्रुप C और ग्रुप D भर्ती 2018 के लिए ऐसे चेक करें एप्लिकेशन स्टेटस

1- इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाइए.
2- पेज के टॉप पर मौजूद link of recruitment पर क्लिक करिए.
3- अपने क्षेत्र के हिसाब से आपको जहां अप्लाई करना है उसके रिजनल वेबसाइट पर क्लिक करिए.
4.इसके बाद लिंक CEN 01/2018 or CEN 02/2018 लिंक पर क्लिक कर इसका स्टेटस देख सकते हैं.
5- कैंडिडेट लॉगइन लिंग पर क्लिक करें.
6- अपने रीजन को सिलेक्ट करिए.
7- अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालिए.
8- लॉगइन करिए.
9- आपके सामने स्क्रीन पर एप्लिकेशन स्टेटस आ जाएगा.

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) असिस्टेंट लोको पायलट टेक्निशियन और लेवल-1 पोस्ट के लिए अगस्त-सितंबर 2018 में परीक्षा करा सकती है. RRB की वेबसाइट में जल्द ही इसकी तिथि घोषित की जाएगी.

गौरतलब है कि आरआरबी इस भर्ती के लिए 15 भाषाओं में पेपर आयोजित कराएगा. जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, उर्दू, गुजराती, पंजाबी, कोंकणी, कन्नड़, मलयालम, असमिया, मराठी, ओडिया, मणिपुरी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं.

Read more Allahabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles