SSC-CGL 2018: आज जारी होगा नोटिफिकेशन, इन बातों का रखें ध्यान

संक्षेप:

  • बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर
  • SSC CGL के लिए आज जारी होगा नोटिफिकेशन
  • एग्जाम में न करें ये गलती

बेरोजगारों के लिए एक और अच्छी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) SSC कंबाइन ग्रेजुएट लेवल (SSC CGL) 2018 एग्जाम के लिए आज यानी 5 मई को नोटिफिकेशन जारी करेगा. इस साल CGL के एग्जाम से करीब 4 हजार नौकरियां मिलने की उम्मीद है. हर साल की तरह इस साल भी कैंडिडेट्स को नौकरी पाने के लिए 4 टेस्ट पास करने होंगे.

आज से CGL 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा.

SSC CGL एग्जाम के लिए योग्यता: CGL का एग्जाम देने के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है. जो स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में पढ़ाई कर रहे हैं वो भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़े : यूपी के सभी जिलों में खुलेगा एक-एक मॉडल कंपोजिट स्कूल, कक्षा एक से 12 तक की होगी पढ़ाई


आयु सीमा: SSC ने इस साल आयु सीमा में बदलाव करते हुए इसे 27 साल की बजाए 30 साल करने का फैसला किया है. इस एग्जाम को देने के लिए न्यूनतम उम्र 20 साल होनी चाहिए.

सैलरी: अलग-अलग पोस्ट के लिए सैलरी अलग होगी. पोस्ट के अनुसार ग्रेड को 5 हिस्सों में बांटा गया है. सैलरी की पूरी जानकारी ऑफिशिलय वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है.

ऐसे करें अप्लाई: स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लिकेशन अप्लाई करना होगा. पेमेंट के बारे में जानकारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन आने के बाद ही पता चलेगी.

जो भी स्टूडेंट्स इस एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए कुछ ऐसे सुझाव हैं जो कि उन्हें एग्जाम में गलती करने से बचा सकते हैं.

1. ध्यान से पढ़े क्वेश्चन

एग्जाम के वक्त अक्सर जल्दबाजी में स्टूडेंट्स क्वेश्चन ध्यान से नहीं पढ़ते हैं. ऐसा नहीं करने की गलत आंसर दिए जाने की संभावना ज्यादा रहती है. अगर आप गलत आंसर देकर नंबर नहीं कटवाना चाहते हैं तो क्वेश्चन को ध्यान से जरूर पढ़ें.

2. स्पीड का ख़याल रखें

स्टूडेंट्स को 60 मिनट में 100 क्वेश्चन एटेम्पट करने होते हैं. अगर आप एग्जाम शुरू होते ही क्वेश्चन एटेम्पट करने की स्पीड सही नहीं रखेंगे तो एग्जाम पूरा होने के चांस कम होंगे.

3. सही टाइम मैनेजमेंट

CGL के एग्जाम में सेक्शन के अनुसार टाइम का मैनेजमेंट करना बेहद जरूरी है. पूरा एग्जाम करने के लिए सेक्शन के अनुसार ही अपना टाइम मैनेज करें.

4. गलती ना करें

एग्जाम में गलत जवाब ना दें. गलत जवाब देने से आपको नेगेटिव मार्क्स मिलेंगे.

5. गेस करने से बचे

अगर आपको सही आंसर नहीं पता है तो उसका जवाब नहीं दें. गेस लगाकर आंसर देने से उसके गलत होने की संभावना ज्यादा रहती है. अगर आप गलत जवाब देते हैं तो SSC आपको हर गलत जवाब के 1/4 नेगेटिव मार्क्स देगा.

6. कैलकुलेशन में गलती ना करें

कैलकुलेशन गलत होने से टाइम ज्यादा खराब होता है. इसलिए कैलकुलेशन बेहद ही ध्यान से करें.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles