UPPSC परीक्षा स्थगित होने पर छात्रों का फूटा गुस्सा, जूता पॉलिश कर दीं गिरफ्तारियां

संक्षेप:

  • एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद यूपीपीएससी की आगामी परीक्षाएं स्थगित होने पर प्रयागराज में छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा.
  • रविवार को प्रतियोगियों ने गिरफ्तारियां दीं और जूतों पर पॉलिश कर विरोध जताया.
  • इस दौरान छात्र स्लोगन लिखी तख्तियां हाथों में लेकर प्रदर्शन करने सड़क पर उतरे.

इलाहाबाद: एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद यूपीपीएससी की आगामी परीक्षाएं स्थगित होने पर प्रयागराज में छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा. गुस्साए छात्र सड़क पर उतरे और जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. रविवार को प्रतियोगियों ने गिरफ्तारियां दीं और जूतों पर पॉलिश कर विरोध जताया.
इस दौरान छात्र स्लोगन लिखी तख्तियां हाथों में लेकर प्रदर्शन करने सड़क पर उतरे. पुलिस ने भी उन्हें उठाने की कोशिश की. गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की आगामी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं और पहले से चल रही परीक्षाओं के परिणाम को लेकर भी संशय है. लाखों परीक्षार्थियों का भविष्य दांव पर लगा है. आयोग फिर पुराने ढर्रे पर लौटता नजर आ रहा है और ऐसे में परीक्षाओं के सत्र कई साल पीछे जा सकते हैं.

आयोग ने जुलाई से दिसंबर तक के अर्धवार्षिक कैलेंडर को स्थगित कर दिया है. इस कैलेंडर की परीक्षा अब अगले साल ही आयोजित की जा सकेंगी, लेकिन आयोग के लिए इससे बड़ी चुनौती पिछली परीक्षाओं का परिणाम जारी करना है. अभ्यर्थियों ने पिछले साल 29 जुलाई को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा दी थी. एक साल पूरे होने वाले हैं और अब तक प्रमुख विषयों के परिणाम भी घोषित नहीं किए गए हैं. एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का पेपर आउट होने का मामला सामने आने और परीक्षा नियंत्रक की गिरफ्तारी के कारण परीक्षा में शामिल हुए चार लाख अभ्यर्थी उहापोह की स्थिति में है. एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती पूरी होगी या नहीं, इस पर भी अब असमंजस की स्थिति है.

जेई के 3222 पदों परिणाम फंसा

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा-2013 के तहत अवर अभियंता (जेई) के 3222 पदों का परिणाम फंसा हुआ है. परीक्षा छह साल पुरानी है. इसके साथ एई के पदों पर भर्ती के लिए भी परीक्षा हुई थी, जिसका अंतिम चयन परिणाम घोषित हो चुका है, लेकिन परीक्षा नियंत्रक की गिरफ्तारी के बाद अब जेई के परिणाम को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है.

पीसीएस जे के 610 पदों पर होनी है भर्ती

आयोग कोर्ट में हलफनामा दे चुका है कि पीसीएस जे के 610 पदों के लिए अंतिम चयन प्रक्रिया मई तक पूरी कर ली जाएगी. जून का महीना शुरू हो गया है और आयोग अब तक मुख्य परीक्षा का परिणाम भी घोषित नहीं कर सका है. परिणाम कब जारी होगा, इस पर आयोग के अफसर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. सिर्फ यही बताया जा रहा है कि कॉपियां जांचने का काम चल रहा है.

छात्रों ने फूंका आयोग का पुतला

इससे पहले एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद प्रियंका यूथ फ्रंट के सदस्यों ने शनिवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग का पुतला फूंका. इन सदस्यों ने आयोग में भ्रष्टाचार से संबंधित मामले से भी प्रियंका गांधी को अवगत कराया है. पुतला फूंकने वालों में पंकज शुक्ला, अनुभव सिंह, शशि भूषण त्रिपाठी, विशाल सिंह, विनय पाल, अंकित सिंह आदि शामिल रहे.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles