यह है अब तक का सबसे महंगा कुंभ, 4236 करोड़ का है बजट

संक्षेप:

  • कुंभ मेले के लिए 4236 करोड़ रुपये का खर्च किया
  • पिछले महाकुंभ पर 1,300 करोड़ रुपए खर्च किए थे
  • इस बार कुंभ पर तीन गुना अधिक खर्च किया गया है

यूपी की योगी सरकार ने प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के लिए 4236 करोड़ रुपये का खर्च किया है। यह 2013 के महाकुंभ के बजट से भी तीन गुना बढ़कर है। यही नहीं कहा जा रहा है  यह अब तक का सबसे महंगा कुंभ है। इतना बजट अभी तक किसी भी कुंभ का नहीं रहा चाहे वह अर्द्ध कुंभ हो या महाकुंभ। प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, `यूपी सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4,236 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। पिछली सरकार ने महाकुंभ पर 1,300 करोड़ रुपए खर्च किए थे। हमने इस राशि से तीन गुने अधिक खर्च किया है`।

यही नहीं उन्होंने बताया कि कुछ अन्य विभागों ने अपनी ओर से धन का आवंटन किया है। अग्रवाल ने बताया कि इस बार कुंभ मेले का क्षेत्र भी दोगुना यानी 3200 हेक्टेअर किया गया है। उन्होंने बताया कि इस राशि में से प्रदेश सरकार करीब 2000 करोड़ और केंद्र सरकार करीब 2,200 करोड़ देगी। इतना पैसा भारत के किसी भी धार्मिक आयोजन में खर्च नहीं होता है। बता दें कुंभ मेला की शुरुआत 15 जनवरी को शाही स्नान से हुई और यह 4 मार्च तक चलेगा। यह पूरा मेला करीब 32 वर्ग किमी तक फैला हुआ है और इसमें करीब 15 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है।

 

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles