यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम जारी, केवल इतने प्रतिशत अभ्यर्थी हुए सफल

संक्षेप:

  • शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी प्राथमिक का परिणाम जारी
  • 33 प्रतिशत अभ्यर्थी हुए सफल
  • वेबसाइट पर 7 जनवरी 2019 तक रहेगा अपलोड

प्रयागराज: मंगलवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी प्राथमिक का परिणाम देर रात जारी हो गया है. परिणाम में कुल 33 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं जो अब तक की सबसे बड़ा रिजल्ट माना जा रहा है. परीक्षा में कुल 1170786 परीक्षार्थियों में से 1101645 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

जारी परीक्षा परिणाम 5 दिसंबर यानि आज से परीक्षा नियामक की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं और परीक्षार्थी उसका प्रिंट भी ले सकते हैं.जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर 7 जनवरी 2019 तक अपलोड रहेगा. इस दौरान परीक्षा परिणाम अभ्यर्थी देख सकेंगे.

आपको बता दें कि यूपीटीईटी की परीक्षा सचिव परीक्षा नियामक की ओर से 18 नवंबर को प्रदेश के कुल 2070 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी. बाद में 22 नवंबर को इस की आंसर शीट भी जारी की गई. आंसर शीट पर परीक्षार्थियों ने आपत्ति जताई, जिसके बाद एक प्रश्न को कॉमन किया गया और उसका सभी को समान नंबर दिया गया.

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


गौरतलब है कि टीईटी की दोनों पालियों में 1783716 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। इनमें से 1673126 यानी 93 प्रतिशत के करीब परीक्षार्थियों ने इसमे परीक्षा दी. प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 1170786 में 1101710 यानी 94 प्रतिशत तक परीक्षार्थी इसमे शामिल हुए. इसमें प्राथमिक स्तर की परीक्षा के रिजल्ट में करीब 366285 अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित किये गए हैं, जो 33 फीसद के लगभग है.

परीक्षा नियामक ने जारी परीक्षा परिणाम से एक तरफ जहां पर छात्रों में खुशी है. वहीं बीटीसी 2015 बैच का रिजल्ट घोषित न होने से छात्र इसको लेकर के आक्रोश में भी हैं क्योंकि 2015 बैच बीटीसी का रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं हुआ है. ऐसे में इन परीक्षार्थियों को आने वाले नोटिफिकेशन से बाहर होने का डर सता रहा है.

इसको लेकर बीटीसी 2015 बैच के कुल 80 हजार छात्र परीक्षा परिणाम को लेकर लामबंद होने जा रहे हैं. उनका कहना है कि पहले हम लोग का परीक्षा परिणाम जारी किया जाए. उसके बाद अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन जारी हो जिससे हम लोग इस भर्ती से बाहर ना हो सकें.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles