10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में निकली है भर्ती, जल्दी करें आवेदन

संक्षेप:

  • 10वीं पास के लिए बड़ी खुशख़बरी
  • रेलवे में निकली है भर्ती
  • पढ़िए पूरी ख़बर

नौकरी की तलाश में परेशान युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशी की ख़बर है। दरअसल एक बार फिर से रेलवे ने नौकरी के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन वर्क्स के साथ-साथ आरपीएफ में रेलवे ने जॉब के लिए आवेदन मांगे है। रेलवे की इस भर्ती प्रक्रिया से रतलाम मंडल में 10 लाख से अधिक युवाओं को फॉर्म भरने को मिलेंगे।

रेलवे में अपरेंटिस भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली  है। इस जॉब के लिए 140 लोगों की जरुरत है। रेलवे ने दो अलग-अलग भर्ती को जारी किया है। इसमें अलग-अलग पद की रिक्त पोस्ट के बारे में बताया गया है।

ये भी पढ़े : बनना चाहते है इंस्पेक्टर तो जल्द करे यहां आवेदन


पहले हम बात करते है डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन के बारे में। इसके लिए 12वीं साइंस मांगा गया है तो आरपीएफ के लिए 10वीं मांगा गया है।

डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन में इन पद पर होनी है भर्ती

  • इलेक्ट्रीशियन- 70 पद
  • मशीनिस्ट- 32 पद
  • फिटर- 21 पद
  • वेल्डर (गैस-इलेक्ट्रिक)- 17 पद

ये है इसके लिए जरूरी शर्तें...

इस पद के लिए डीजल लोको मॉर्डनाईजेशन वर्क्स ने इलेक्ट्रीशियन के लिए शैक्षिणक योग्यता साइंस अच्छी होनी चाहिए, साथ ही बारहवीं में पचास फीसदी मार्क्स के साथ इलेक्ट्रिक ट्रेड आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए। अपरेंटिस के सभी पदों के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को डीएमडब्ल्यू भारतीय रेलवे के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अप्लाई करने की अंतिम तिथि 25 मई 2018 है।

साल 1981 में तत्कालीन रेल मंत्री केदार पाण्डेय ने पटियाला में डीजल मशीन व‌र्क्स (डीएमडब्ल्यू) की शुरूआत की थी। साल 1986 में यहां पर काम शुरू हुआ। डीएमडब्ल्यू पटियाला को डीजल इंजन निर्माण में एशिया की सबसे मॉडर्न यूनिट का खिताब हासिल है। इधर ही भर्ती जारी की गई है।

अब बात 10वीं पास के लिए

अगर 10वीं से लेकर कॉलेज तक पास हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने सब-इंस्पेक्टर व कांस्टेबल के पदों के आवेदन जारी किये हैं, जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है, वो इस खबर में आवेदन की सारी जानकारी www.indianrailway.gov.in प्राप्त कर सकते है।

इन पदों पर जारी की है भर्ती

विभाग का नाम रेलवे सुरक्षा बल, पद का नाम सब-इंस्पेक्टर, कांस्टेबल कुल पदों की संख्या 8619 वेतनमान, 5200/- 20200/- राष्ट्रयता सिर्फ भारतीय। नौकरी स्थान पूरे भारत में अंतिम तिथि 19 मई 2018, उम्र सीमा न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष।

शैक्षिक योग्यता- सभी इच्छुक अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 10 वीं पास (मैट्रिकुलेशन) / स्नातक पास या इसकी समकक्ष योग्यता पूरी करनी चाहिए।

आवेदन कैसे करें- सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार वेबसाइट के माध्यम से 19 मई 2018 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

ये है चयन प्रकिया- सभी उम्मीदवारों के आवेदन पत्र साक्षात्कारकर्ता पैनल को क्रमबद्ध करने के बाद आगे उम्मीदवार का चयन साक्षात्कार पर आधारित होगा।

आवेदन शुल्क- ऑनलाइन फीस सबमिशन या ऑफ़लाइन जॉब एप्लिकेशन के लिए डिमांड ड्राफ्ट के समय आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरूरी है। इस नौकरी के आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Read more Allahabad News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles