इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यक्रम में बोले उप राष्ट्रपति- जल्दी न्याय देने के लिए उठाने चाहिए कदम

संक्षेप:

  • उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू पहुंचे इलाहाबाद
  • बोले- न्याय करने में देरी करना ही न्याय देने से इनकार करने जैसा
  • नव निर्मित भवन का किया उद्घाटन

इलाहाबाद: उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू शनिवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे. इस मौके पर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि अदालतों में मुकदमों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए हमें लोक अदालत, ग्राम न्यायालय एवं फास्ट ट्रैक कोर्ट जैसे नए तरीकों को अपनाना चाहिए.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सूचना तकनीकी का इस्तेमाल कर पारदर्शी कानूनी प्रक्रिया अपना सकते हैं. उप राष्ट्रपति ने कहा कि जनतंत्र की जड़ों को गहराई तक पहुंचाने में न्यायपालिका की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसे वादकारियों को त्वरित न्याय देने के कदम उठाने चाहिए क्योंकि न्याय में देरी न्याय देने से इनकार करने जैसा है.

उन्होंने कहा कि मैं प्रयागराज की पवित्र भूमि पर आकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की स्थापना के 150वें वर्ष में नव निर्मित भवन का उद्घाटन कर बहुत प्रसन्न हूँ. उन्होंने बढ़ते साइबर अपराध पर चिंता जाहिर की और कहा कि न्याय व्यवस्था के लिए यह एक चुनौती है. हालांकि इस खतरे को भांपते हुए सरकार व अदालतों ने इस अपराध से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


समारोह से पहले नायडू ने नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया और महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. समारोह में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, मुख्य न्यायाधीश डीबी भोंसले सहित कई मंत्री,  न्यायमूर्तिगण व अधिवक्ता मौजूद रहें.

इससे पहले राज्यपाल राम नाईक के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज संगमनगरी इलाहाबाद में एयर-शो का लुत्फ उठाया. उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के आगमन पर पधारे राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री संगम किनारे पहुंचे और यहां पर एयर-शो का रोमांच उठाया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल ने सुबह इलाहाबाद में बमरौली एयरपोर्ट पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की अगवानी की. उसके बाद हाईकोर्ट और ट्रिपटआइटी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उसके बाद उपराष्ट्रपति तय समय पर इलाहाबाद से रवाना हो गए.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles