वजन बढ़ रहा बारमबार, किहीं नेल पॉलिश तो नहीं जिम्मेदार

संक्षेप:

  • हाथों और नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाने वाली नेल पॉलिश खतरनाक
  • triphenyl phosphate नामक केमिकल से बनाई जाती नेल पॉलिश
  • नेल पॉलिश का लेबल चेक करने के बाद ही उसे खरीदें  

अगर आपका वजन बढ़ रहा है। तो इसकी वजह गलत खानपान के साथ-साथ अपनी नेल पॉलिश भी हो सकती है। जी हां, नेल पॉलिश हाथों और नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ा देती है। लेकिन बहुत कम महिलाएं नेल पॉलिश से होने वाले नुकसान के बारे में जानती हैं। ये नेल पॉलिश उनके स्वास्थ के लिए बेहद नुकसानदायक है। इसके कारण वजन बढ़ता है। इसका खुलासा एक शोध से हुआ।

नेल पॉलिश triphenyl phosphate नामक केमिकल से बनाई जाती है। ये केमिकल शरीर के लिए हानिकारक होता है। TPHP कहे जाने वाला ये केमिकल शरीर को कई नुकसान पहुंचाता है। शोध में कहा गया है कि TPHP एन्डोक्राइन में गड़बड़ी पैदा करता है यानि की इसके कारण शरीर में मौजूद हॉर्मोनल सिस्टम पर असर पड़ता है।

ये भी पढ़े : Senior Citizen Health: बुढ़ापे में बनी रहती है इन बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान


हाल ही में, शोध में दो दर्जन से भी ज्यादा महिलाओं पर अध्ययन किया गया। शोध में नेल पॉलिश लगाने के 10 से 14 घंटों के बाद महिलाओं के शरीर में नेल पॉलिश में उपयोग होने वाला केमिकल TPHP पाया गया। शोधकर्ता जोहना कांगलटन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि बाजार में बड़ी मात्रा में नेल पॉलिश बेची जा रही है। अध्ययन के लिए नेल पॉलिश इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के मूत्र में डाईफिनाइल फॉस्फेट की जांच की गयी।

ये शरीर में तब बनता है जब शरीर में TPHP मौजूद हो। शोधकर्ताओं ने कहा कि इस केमिकल के कारण इनफर्टिलिटी, हार्मोन्स से संबंधित कैंसर जैसे ब्रेस्ट, ओवेरियन, प्रोस्टेट कैंसर तथा थाईराइड से संबंधित बीमारियां, मस्तिष्क की बीमारियां, डाइबिटीज और मोटापा जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने शोध में इस्तेमाल की गई 10 नेल पॉलिशों को टेस्ट किया। उन्होंने पाया कि 10 में से लगभग 8 नेल पॉलिश में TPHP केमिकल था। हालांकि विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए सुझाव भी दिया है कि नेल पॉलिश का लेबल चेक करने के बाद ही उसे खरीदें।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Allahabad की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।