आजमगढ़: आरटीई के तहत इन बच्चों को निजी स्कूलों में मिलेगा निशुल्क दाखिला, पढ़ाई का खर्च उठाएंगी सरकार

संक्षेप:

  • बच्चों को निजी स्कूलों में मिलेगा निशुल्क दाखिला
  • पढ़ाई का खर्च उठाएंगी सरकार
  • लाटरी के माध्यम से 1809 बच्चों को किया गया आवंटित

आजमगढ़। `आरटीई` के तहत निजी स्कूलों में गरीब बच्चों का निशुल्क दाखिला होगा। बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएंगी। अनलाक में तीनो चरणों में लाटरी के माध्यम से 1809 बच्चों को आवंटित कर दिया गए है। विभाग की तरफ से संबंधित निजी स्कूलों को एडमीशन लेने के लिए पत्र जारी कर दिया गया है। गरीब बच्चों का एडमिशन न लेने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। 

क्या कहता है आरटीई

यह कानून स‍ुनिश्चित करता है कि हरेक बच्चे को गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक शिक्षा का अधिकार प्राप्ति हो और यह इसे राज्यर, परिवार और समुदाय की सहायता से पूरा करता है। 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को अपने पड़ोस के स्कूलों में मुफ्त और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार दिलाता है।

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


विद्यालय ने एडमिशन लेने से इंकार किया तो उनके खिलाफ होगी विभागीय कार्रवाई 

आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में निर्धारित सीटो पर अलाभित समूह और दुर्बल वर्ग के बच्चों का दाखिला कराया जाता है। पहले चरण में निजी स्कूलों में 551 बच्चों का चयन निजी स्कूलों में हुआ था। इसके बाद विभाग की ओर से दूसरे चरण का एडमिशन शुरू किया जिसमें 982 आवेदन आए थे और इसमे से 511 बच्चों के फार्म सही पाए गए । शेष फार्म निरस्त कर दिए गए। सही फार्म पाए जाने 511 बच्चों का लाटरी के माध्यम से चयन किया कर विद्यालय आवंटित कर दिया गया। तीसरे चरण में 786 आवेदन पत्र आए थे । इसके बाद आवेदन पत्रों का सत्यापन कराया गया। सत्यापन में 560आवेदन सही पाए गए। जिनका एक सप्ताह के अंदर चयनित बच्चों को विद्यालय आवंटित कर दिया जाएगा। यदि किसी विद्यालय ने एडमिशन लेने से इंकार किया तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।

शीघ्र ही इन बच्चों का एडमिशन कराया दिया जायेगा

बीएसए अतुल कुमार सिंह ने बताया कि आरटीई के तहत तीन चरणो में 1809 आवेदनों का सत्यापन के बाद फार्म सही पाया गया है। इनमे से दो चरणो का 1249 बच्चों को लाटरी के माध्यम से विद्यालय आवंटित कर दिए गए है। शेष तीसरे चरण का 560 बच्चो सत्यापन के बाद आवेदन सही पाया गया है। शीघ्र ही इन बच्चों का एडमिशन कराया दिया जायेगा। जो विद्यालय इन बच्चो के एडमिशन नही करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles