By-Election Result 2018: यूपी में बुआ-बबुआ, बीजेपी को सिर्फ भभुआ

संक्षेप:

  • बुआ-बबुआ के फेर में यूपी में डूबी बीजेपी
  • बीजेपी के लिए भभुआ से आई अच्छी खबर
  • भभुआ से बीजेपी की रिंकी पांडेय जीतीं

बरेलीः उत्तर प्रदेश और बिहार में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे अब सामने हैं. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन ने बीजेपी को हराया दिया है. फूलपुर में सपा प्रत्याशी नागेंद्र पटेल ने बीजेपी के कौशलेंद्र पटेल को 59613 वोटों से हराया. फूलपुर यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सीट थी. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की सीट गोरखपुर पर भी सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला को हराया है.

तो वहीं बिहार के अररिया में भी राजद उम्मीदवार ने बीजेपी के प्रदीप सिंह को बड़े अंतर से हराया है. बिहार के जहानाबाद विधानसभा सीट पर भी राजद ने जीत दर्ज कर ली है. BJP ने बिहार की भभुआ विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर ली है.

हालांकि बीजेपी को भभुआ विधानसभा से राहत भरी खबर मिली। बीजेपी की रिंकी रानी पांडेय ने कांग्रेस ने शंभू पटेल को 15 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया. भभुआ सीट से बीजेपी ने अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को मैदान में उतारा था.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


उपचुनाव के नतीजों के बाद समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दोनों लोकसभा क्षेत्र की जनता का धन्यवाद देना चाहता हूं. सबसे पहले बसपा प्रमुख मायावती जी का भी धन्यवाद देता हूं, उनकी पार्टी के समर्थन के कारण ही इन चुनावों में जीत हासिल हुई है. उनके अलावा जितनी भी पार्टियों ने समर्थन किया है, उनका भी शुक्रिया करता हूं.

अखिलेश ने कहा कि मुख्यमंत्री का क्षेत्र जो कभी नहीं हारा हो और उपमुख्यमंत्री के क्षेत्र की जनता में ही इतनी नाराजगी है तो बड़े चुनावों में क्या होगा. जीएसटी और नोटबंदी ने कारोबार छीन लिया. पिछले कुछ समय में जो कानून-संविधान की धज्जियां उड़ाई गई हैं उनका ही जवाब मिला है.

अखिलेश बोले कि सदन में मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि मैं हिंदू हूं ईद नहीं मनाता हूं. मुझे और बसपा प्रमुख को सांप-छछुंदर का गठबंधन बताया गया. समाजवादी पार्टी को औरंगजेब की पार्टी बताया गया था. ये एक बड़ा संदेश है. बीजेपी ने जो भी वादे किए थे, उनमें से एक भी वादे पर खरे नहीं उतरे हैं. आज की जीत सामाजिक न्याय की जीत है. सपा प्रमुख ने कहा कि बीजेपी देश का नुकसान कर रही है. राष्ट्रवाद के नाम पर जनता को धोखा दिया जा रहा है.

गोरखपुर-फूलपुर उपचुनावों में हार के बाद यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम इस गठबंधन को समझने में फेल रहे, जिसका एक कारण अतिआत्मविश्वास भी है. दोनों चुनाव हमारे लिए एक सबक है, इसकी समीक्षा की काफी जरूरत है. योगी ने कहा कि इस फैसले को स्वीकार करते हैं. जीते हुए प्रत्याशी को बधाई देता हूं.

यूपी सीएम बोले कि अंतिम समय में सपा-बसपा एक साथ आई, दोनों पार्टियां राज्यसभा चुनावों की वजह से एक साथ आई. हम इस गठबंधन को समझने में फेल रहे, जिसका एक कारण अतिआत्मविश्वास भी है. हम अपनी कमियों को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे, हम भविष्य की बेहतर योजना पर काम करेंगे. प्रदेश में जो बेमेल राजनीतिक सौदेबाजी का प्रयास शुरू किया गया है, जनता उसको समझती है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य बरेली की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles