रेलवे भर्ती 2018: रेल मंत्री ने किया ऐलान, RPF में 9500 पदों पर होगी भर्ती

संक्षेप:

  • रेलवे की बड़ी सौगात
  • 9500 पदों पर होगी भर्ती
  • 50% नौकरियाँ महिलाओं के लिए आरक्षित

लखनऊः इंडियन रेलवे जल्द ही 9500 पदों के लिए वैकेंसी निकालने वाला है। रेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि ये भर्तियां रेलवे सुरक्षा बल के लिए होंगी। इस बात की घोषणा रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने यूपी में कई नई योजनाओं की शुरुआत करते हुए की।

पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं और युवाओं को रोजगार को ज्यादा अवसर मुहैया कराना चाहता है। उन्होंने कहा, ``हम लोगों ने C और D ग्रुप में 90 हजार पदों की भर्ती की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। अब हम जल्द ही रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में 9500 नई भर्तियां करेंगे।`` इतना ही नहीं पीयूष गोयल ने कहा है कि इनमें से 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। रेल मंत्री ने ट्वीट करते हुए भी कहा है कि रेलवे 1 लाख लोगों को नौकरी देने जा रहा है।

ये भी पढ़े : यूपी के सभी जिलों में खुलेगा एक-एक मॉडल कंपोजिट स्कूल, कक्षा एक से 12 तक की होगी पढ़ाई


RPF में 9500 पदों में 50 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। उन्होंने कहा, “रेलवे 1 लाख लोगों को नौकरी एक साथ देगी, जल्द ही रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स में भी 9,500 भर्तियां शुरु होंगी, जिसमें 50% नौकरियाँ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।” रेल मंत्री ट्वीट कर यह जानकारी दी।

बता दें कि इससे पहले भारतीय रेलवे में C और D कैटेगरी में 89,000 नौकरियों के लिए आवेदन मंगवा रहा है। इनमें से 26,502 वैकेंसी C ग्रेड के लिए हैं जबकि 62,907 वैकेंसी D ग्रेड के लिए हैं। अब तक रेलवे की नौकरियों के लिए 1.5 करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी रेलवे में नौकरी हासिल करने के इच्छुक और योग्य हैं तो आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन आप RRB की विभिन्न वेबसाइट्स पर कर सकते हैं। सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर आवेदन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें जान लें। अगर रजिस्टर्ड यूजर हैं तो लॉगइन करें। रजिस्टर्ड यूजर नहीं हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन कराएं। अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें और ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस फॉलो करें।

इन वेबसाइट्स पर करें आवेदन- अहमदाबाद (WR)- www.rrbahmedabad.gov.in; अजमेर (NWR)- www.rrbajmer.gov.in; इलाहाबाद (NCR)- www.rrbald.nic.in; बेंगलुरु (SWR)- www.rrbbnc.gov.in; भोपाल (WCR)- www.rrbbpl.nic.in; भुवनेश्वर (ECOR)- www.rrbbbs.gov.in; बिलासपुर (SECR)- www.rrbbilaspur.gov.in; चंडीगढ़ (NR)- www.rrbcdg.gov.in; चेन्नई (SR)- www.rrbchennai.gov.in; गोरखपुर (NER)- www.rrbgkp.gov.in; गुवाहाटी (NFR)- www.rrbguwahati.gov.in; कोलकाता (ER)- www.rrbkolkata.gov.in; मुंबई (CR)- www.rrbmumbai.gov.in; पटना (ECR)- www.rrbpatna.gov.in; रांची (SER)- www.rrbranchi.gov.in; सिकंदराबाद (SCR)- www.rrbsecunderabad.nic.in.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य बरेली की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles